ईरान की हवा में अभी और घुलेगी बारूद की गंध, ‘180 मिसाइल’ के बदले इजरायल के निशाने पर ये ठिकानें?

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel attack Iran: 1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं. जिसके बाद से वो ईरान से इंतकाम लेने के लिए अपने प्लान पर काम कर रहा है. सामने आई ताजा जानकारी के अनुसार, इजरायल ईरान पर बड़ा हमला करने के फिराक में है, जिसके लिए वो खाका खींच चुका है. ऐसे में कहा जा रहा है कि इजरायल ईरान की ऑयल और न्यूक्लियर साइट्स को निशाना बना सकता है. फिलहाल, वो हमले को अंजाम देने के लिए अमेरिका से बात कर रहा है.

बता दें कि हमास हमले के बाद ईरान ने कहा था कि ये हमला हिजबुल्लाह और हमास के नेताओं और रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक कमांडर की हत्याओं का बदला है. हालांकि अब इजरायल के इस नए प्लान मिडिल ईस्ट के लिए काफी चिंताजनक है. रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया ये बातचीत के दौरान एक अधिकारी ने कहा कि इजरायल ईरान के खिलाफ बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन उन्‍होंने इजरायल के टारगेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है.

अमेरिका से लगातार बातचीत कर रहा इजरायल

ईरानी हमले के बाद से इजराइल अपने सहयोगी अमेरिका के साथ इन विषयों पर लगातार बातचीत कर रहा है कि ईरान में कब, किसे और कहां टारगेट करना है, इस हमले के बाद ईरान क्या करेगा, कहां हमला कर सकता है. हालांकि इससे पहले इजरायली सेना ने कहा था कि संभावित ईरानी हमलों की तैयारी के लिए अमेरिका ने लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए इजराइल में एक THAAD बैट्री तैनात की है. जबकि इससे पहले इजरायल की तीन एयर डिफेंस सिस्टम पर निर्भर था. जिसमें एरो, डेविड स्लिंग और आयरन डोम है.

निशाने पर ईरान के ऑयल और न्यूक्लियर साइट्स

अभी तक इजरायल पर हुए हमलों में इन तीनों एयर डिफेंस सिस्टमों ने बड़ी भूमिका निभाई है. इस रक्षा कवच के कारण इजरायल को उसके दुश्मन के मुकाबले बहुत कम नुकसान हुआ है. हालांकि अब अनुमान लगाया जा रहा है कि इजरायल ईरान की ऑयल और न्यूक्लियर साइट्स को निशाना बना सकता है. वहीं, तेहरान भी जवाबी हमले के लिए तैयार है. उसने हाल ही में कहा था कि 1 अक्टूबर के हमले के जवाब में यदि  इजराइल कोई हमला करता है तो उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा.

इसे भी पढें:-प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हुए ब्रिटेन के पूर्व पीएम, कहा- तीसरे कार्यकाल में भी ऐसा जोश काफी प्रभावशाली

Latest News

योगी सरकार ने खिलाड़ियों को दिया दीपावली गिफ्ट

Varanasi: योगी सरकार पूर्वांचल में खेल की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। वहीं डबल...

More Articles Like This