Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह को एक और बड़ा झटका, इजारइल ने इस बड़े नेता को किया ढेर

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hezbollah War: इजराइली सैनिक हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हमले कर रहे हैं. बीती रात बेरुत में हुए इजाराइली एयर स्ट्राइक में कई लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, अब खबर आ रही है कि इजराइली सेना ने बेरुत में हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को मार गिराया गया है.

दरअसल, इजराइली सेना का कहना है कि बेरूत में तीन हफ्ते पहले हवाई हमले में सैफीद्दीन को मार गिराया गया था. फिलहाल इजरायल के इस बयान पर हिजबुल्लाह ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

नसरल्लाह का उत्तराधिकारी था सफीद्दीन

बता दें कि हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य-राजनीतिक मंच शूरा परिषद का मेंबर था. सफीद्दीन आतंकवादी संगठन में निर्णय लेने और नीति-निर्माण के लिए जिम्मेदार था. हाशेम हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई था और संगठन के भीतर उसका महत्वपूर्ण प्रभाव था. वह हिजबुल्लाह के वित्तीय और प्रशासनिक मामलों की देखरेख भी कर रहा था. सफीद्दीन को नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था.

जारी है इजरायल का सैन्य अभियान

इजरायली रक्षा बल (IDF) ने दावा किया है कि अब तक दक्षिणी लेबनान में चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिजबुल्लाह ऑपरेटिवों को मार गिराया गया है. इन ऑपरेटिवों में कई क्षेत्रीय कमांडर भी शामिल हैं.

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला

इजराइल द्वारा किए इस हमले में दक्षिणी बेरूत के बाहरी इलाके में स्थित रफीक हरीरी विश्वविद्यालय अस्पताल के सामने की कई इमारतें भी नष्ट हुई हैं. लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में लेबनान के सबसे बड़े सार्वजनिक अस्पताल को भारी नुकसान पहुंचा है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल की तरफ से किए गए हवाई हमलों में 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 57 अन्य लोग घायल भी हुए हैं.

Latest News

Satellite Fell Apart: ऑरबिट में टूटकर गिरा बोइंग का सैटेलाइट, फिर…

Satellite break down while in orbit: ऑरबिट में स्पेस इंडस्ट्री से एक सैटेलाइट के टूटकर गिर जाने की खबर...

More Articles Like This