Satellite Fell Apart: ऑरबिट में टूटकर गिरा बोइंग का सैटेलाइट, फिर…

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Satellite break down while in orbit: ऑरबिट में स्पेस इंडस्ट्री से एक सैटेलाइट के टूटकर गिर जाने की खबर प्रकाश में आई है. मालूम हो कि इस सैटेलाइट को बोइंग कंपनी के द्वारा बनाया गया था. जलोपनिक ने जानकारी दी है कि बोइंग के द्वारा बनाया गया एक कम्यूनिकेशन सैटेलाइट ऑरबिट में रहते हुए टूटकर गिर गया. इंटेलसैट के अनुसार, 19 अक्टूबर, शनिवार को किसी विसंगती के कारण यह घटना घटी. इसके 33e सैटेलाइट ने काम करना बंद कर दिया था.

अपने एक बयान में इंटेलसैट ने कहा है, “हम इस मामले में प्राप्त डेटा और ऑब्जर्वेशन्स की निरीक्षण के लिए सैटेलाइट निर्माता, बोइंग और सरकारी एजेंसियों के साथ परस्पर मिल-जुलकर काम कर रहे हैं. सैटेलाइट में हुई विसंगति के कारण का पता लगाने के लिए एक समीक्षा बोर्ड का गठन किया गया है.”

आगे कहा गया, “हम विसंगति के सामने आने के बाद ही इंटेलसैट प्रभावित ग्राहक और पार्टनरों के साथ सक्रिय रूप से बात कर रहे हैं.

एक बयान में यूएस स्पेस फोर्स ने कहा
एक बयान में यूएस स्पेस फोर्स ने कहा है कि यूएस स्पेस फोर्स- स्पेस (S4S) 19 अक्टूबर, 2024 शनिवार को करीब 0430 UTC पर GEO में इंटेलसैट 33E की टूटने की पुष्टि करता है. फिलहाल सैटेलाइट के करीब 20 टुकड़ों पर नजर रखी जा रही है, जांच जारी है.

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सैटेलाइट के वास्तव में कितने टुकड़े हुए हैं. स्पेस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सैटेलाइट ट्रैकिंग कंपनी एक्सोएनालिटिक सॉल्यशंस ने कहा है कि वह सैटेलाइट के मलबे के 57 टुकड़ों की निगरानी कर रही है.

बोइंग को पहले भी हो चुका है नुकसान
बताया गया कि वर्ष 2016 में इंटेलसैट 33E को यूरोप, एशिया और अफ्रीका में संचार व्यवस्था मुहैया कराने के लिए लॉन्च किया गया था. हालांकि लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही सैटेलाइट के प्रोपल्शन में कुछ दिक्कतें आ गईं. जिससे उसकी 15 साल की अनुमानित जीवन घटकर 3.5 साल हो गई थी. वहीं, वर्ष 2019 में भी एक और बोइंग सैटेलाइट इंटेलसैट 29E को भी पूरी तरह से नष्ट घोषित कर दिया गया था.

Latest News

Delhi: छात्रों के लिए गुड न्यूज, स्कूलों में लागू होगा Bagless Day

Bagless Day in Delhi: शिक्षा निदेशालय (DoE) ने दिल्‍ली के सरकारी और निजी स्‍कूलों में बैगलेस डे लागू करने...

More Articles Like This