बिहार, आंध्र के साथ यूपी को भी मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अयोध्‍या से सीतामढ़ी तक बिछेगी रेल लाइन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Modi cabinet decision: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गुरुवार को यूपी, बिहार और आंध्र प्रदेश को कई बड़ी सौगात दी है. आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में बिहार और आंध्र प्रदेश को सरकार ने फ‍िर तोहफा द‍िया है. इस बैठक में केद्रीय मंत्रिमंडल ने हजारों करोड़ के प्रोजेक्‍ट पर मुहर लगाई है. इस कैबिनेट की बैठक में यूपी के अयोध्‍या से सीतामढ़ी तक रेलवे लाइन बिछाने को भी मंजूरी दे दी गई है.

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने बिहार के पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिलों को भी बड़ा गिफ्ट दिया है. इसके अलावा एक और परियोजना को केंद्र सरकार ने मंजूरी देते हुए अयोध्या से मां सीता के जन्मस्थान सीतामढ़ी तक करीब 257 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि ये रेल लाइन नेपाल के सीमा के आस पास होगी. इस रेल लाइन के बिछने से उत्तर बिहार मिथिलांचल पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण मुजफ्फरपुर जैसे शहर जुड़ेंगे और बुद्ध सर्किट पूरा होगा. इससे टूरिस्ट सेक्टर में भी बड़ा फायदा होगा. इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 4553 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

वहीं, केंद्र की मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश के अमरावती को बड़ा तोहफा द‍िया है. यहां पर करीब 57 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाने का काम किया जाएगा. यह रेल लाइन 5 बड़े शहरों को जोड़ेगी, जिसमें विजयवाड़ा, चेन्नई, हैदराबाद शामिल हैं. इसके साथ आंध्र प्रदेश की कृष्णा नदी पर तीन किलोमीटर लंबा पुल बनाने पर भी सहमति बनी है. इस योजना के अंतर्गत बहुत बड़ा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिकल हब इस लाइन पर बनेगा. मोदी सरकार की ये आंध्र प्रदेश को सबसे बड़ी सौगात है.

कैबिनेट के फैसले के बारे में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आज अमरावती (आंध्र प्रदेश) के लिए रेलवे लाइन को मंजूरी दे दी गई है. इसके लिए कृष्णा नदी पर 3.2 किलोमीटर लंबा नया रेलवे पुल बनाया जाएगा. यह अमरावती को हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और नागपुर से जोड़ेगा. उन्होंने आगे कहा कि उत्तर बिहार के लिए रेलवे बुनियादी ढांचा और पूर्वोत्तर राज्यों को रणनीतिक संपर्क प्रदान करने के लिए नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेलवे लाइन के दोहरीकरण की एक बड़ी परियोजना को आज मंजूरी दी गई है. 4553 करोड़ रुपये की लागत से 256 किलोमीटर रेलवे लाइन के दोहरीकरण से उत्तर प्रदेश और उत्तर बिहार को फायदा होगा.

Latest News

BSF: शख्स पैर पर बांधकर ला रहा था 1.12 करोड़ का सोना, BSF ने दबोचा

India-Bangladesh Border: उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बड़ी सोने की तस्करी को...

More Articles Like This