233 दिनों की यात्रा पूरी कर स्पेस से सुरक्षित लौटें क्रू-8 मिशन के 4 यात्री, नासा करेगा स्वागत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nasa’s Crew-8 Return: लगभग आठ महीने की अंतरिक्ष यात्रा करने के बाद शुक्रवार को चार अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित पृथ्वी पर वापस लौट आए है. दरअसल, नासा का स्पेसएक्स क्रू-8 मिशन को शनिवार की सुबह मेक्सिको की खाड़ी में सफलतापूर्वक उतारा गया.

एंडेवर नामक स्पेसएक्स क्रू-8 एक एक्सटेंडेड मिशन के बाद अपने चार अंतरिक्ष यात्रियों के दल के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर 233 दिनों की यात्रा पूरी की. 4 मार्च, 2024 को लॉन्च किए गए क्रू-8 में नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट, जीनेट एप्स और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन शामिल थे.

 क्रू-8 अंतरिक्ष यात्रियों ने किए 200 प्रयोग

इस मिशन को शुरूआत में कम समय के लिए ही लॉन्‍च किया गया था, लेकिन बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में देरी के कारण इसे बढ़ा दिया गया, जिसके लिए इमरजेंसी इवैल्यूएशन के लिए और यात्रियों के दल के समर्थन की आवश्यकता थी. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने यात्रा के दौरान क्रू-8 अंतरिक्ष यात्रियों ने मानव स्वास्थ्य सामग्री, विज्ञान और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 200 से अधिक प्रयोग किए.

तूफान के कारण खराब थी मौसमी स्थिति

इस दौरान उन्‍होंने मुख्‍य रूप से मस्तिष्क के अंगों और पौधों की वृद्धि पर सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों पर रीसर्च की, ताकि इससे और भी बेहतर ढंग से समझा जा सके कि कैसे जीवित जीव अंतरिक्ष की स्थितियों के अनुकूल होते हैं. दरअसल, मैक्सिको के लैंडिंग वाले क्षेत्र में तूफान मिल्टन और अन्य तूफानों के वजह से मौसम की खराब स्थिति होने के चलते स्पलैशडाउन में शुरुआत में देरी हुई. हालांकि, बाद में उनको सुरक्षित वापसी की अनुमति मिल गई.

नासा अधिकारी करेंगे स्वागत

ऐसे में एंडेवर कैप्सूल ने करीब 3:29 बजे EDT पर सफलतापूर्वक नीचे उतरने से पहले एक डीऑर्बिट बर्न का प्रदर्शन किया. वहीं, रिकवरी ऑपरेशन के बाद इन सभी अंतरिक्ष यात्रियों को वापस किनारे पर ले जाया जाएगा, जहां उनका नासा के अधिकारियों और उनके परिवारों के द्वारा स्वागत किया जाएगा.

इसे भी पढें:-Australia: ऑस्ट्रेलिया के आसमान में टकराये दो विमान, 3 लोगों की गई जान

Latest News

अमेरिकी चुनाव में चीनी हैकर्स ने लगाई सेंध! ट्रंप, वेंस और हैरिस के फोन डेटा को बनाया निशाना

US Election: चीन के हैकर कई देशों में साइबर अटैक कर चुके हैं. अब चीनी हैकरों ने अमेरिकी चुनाव...

More Articles Like This