शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बाद दिखते हैं यह लक्षण, जानिए कैसे करें बचाव?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जानकार बताते हैं कि अगर समय रहते कोलेस्ट्रॉल लेवल्स पर काबू नहीं पाया तो आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को सुधारने बेहद जरूरी है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

महसूस होती है बेचैनी

अगर कोई भी बार बार बहुत ज्यादा मात्रा में बेचैनी महसूस करता है तो संभव है कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है. इस कारण हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं. यह एक तरीके से खतरे का भी संकेत हो सकता है. इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से सिर में तेज दर्द भी महसूस हो सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण दिख रहे लक्षणों को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

वजन बढ़ना

कई बार आपने देखा होगा कि अचानक से वजन में बढ़ोत्तरी होती है. इसके पीछे की मुख्य वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हो सकता है. वहींं, दिल की धड़कन तेज होना भी खतरे का संकेत हो सकता है. इसके अलावा अगर आपको पसीना आ रहा है तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है.

सांस फूलना

अगर थोड़ा भी काम करने पर या बैठै-बैठे ही आपकी सांस फूल रही है तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है. इसका सीधा मतलब है कि बॉडी नें बैड कोलेस्ट्राल ने अपनी जगह बना ली है. वहीं, अगर आपके सीने में दर्द हो रहा है तो आपको इस लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए. अगर शरीर में इस प्रकार के कोई लक्षण एक साथ दिखाई देने लगे तो चिकित्सक से आपको संपर्क करना चाहिए. जिससे कोई बड़ी समस्या में पड़ने से बचा जा सकता है.

(लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिकी चुनाव में चीनी हैकर्स ने लगाई सेंध! ट्रंप, वेंस और हैरिस के फोन डेटा को बनाया निशाना

US Election: चीन के हैकर कई देशों में साइबर अटैक कर चुके हैं. अब चीनी हैकरों ने अमेरिकी चुनाव...

More Articles Like This