भारत के आने वाले हैं अच्छे दिन.., वित्तमंत्री बोली- मुश्किल दौर से गुजर रही ग्लोबल इकोनॉमी की होगी सॉफ्ट लैंडिंग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Global Economy: भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न देशों और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थाओं के साथ मिलकर काम करने से जल्‍द ही अच्छे दिन आने वाले हैं. साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि मौजमदा समय में अर्थव्यवस्थाएं अभी उतनी तेजी से आगे नहीं बढ़ रही हैं. लेकिन पिछले कई वर्षो से मुश्किल दौर का सामना कर रही वैश्विक अर्थव्यवस्था की ‘साफ्ट लैंडिंग’ कर संभावना बढ़ रही है.

बता दें कि अर्थव्यवस्था में ‘साफ्ट लैंडिंग’ का मतलब आर्थिक विकास के दौरान आने वाली ऐसी एक चक्रीय मंदी से है, जो पूर्ण मंदी की स्थिति आए बिना समाप्त हो जाती है. वित्‍त मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक में दो दिवसीय वार्ता के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था की ‘साफ्ट लैंडिंग’ होने की उम्‍मीद दिखाई दी.

ग्लोबल इकोनॉमी की होगी सॉफ्ट लैंडिंग

सीतारमण ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, केंद्रीय बैंकों और सभी संस्थानों एवं सरकारों के प्रयासों ने कुछ अवधि के लिए मुद्रास्फीति में कमी बनाए रखा है, इसलिए वैश्विक अर्थव्यवस्था की ‘साफ्ट लैंडिंग’ की संभावना बढ़ रही है. फिलहाल 3.94 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ भारत दुनिया की टॉप इकोनॉमीज पांचवें स्थान पर है.

ये हैं दुनिया की टॉप 10 अर्थव्यवस्थाएं

बता दें कि इसमें पहला स्‍थान अमेरिका का है, जिसकी जीडीपी 28.78 ट्रिलियन डॉलर की है. वहीं, दूसरे नंबर पर चीन का है, जिसकी जीडीपी 18.53 ट्रिलियन डॉलर की है. इसके अलावा 4.59 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ जर्मनी तीसरे स्थान पर, 4.11 ट्रिलियन डॉलर के साथ जापान चौथे स्थान पर, 3.94 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ भारत पांचवें स्थान पर, 3.5 ट्रिलियन डॉलर के साथ यूके का छठा स्थान, 3.13 ट्रिलियन डॉलर की जीडिपी के साथ फ्रांस का सातवां स्थान, 2.33 ट्रिलियन डॉलर के साथ ब्राजील का आठवां स्थान, 2.33 ट्रिलियन डॉलर के साथ इटली का 9वां स्थान जबकि 2.24 ट्रिलियन डॉलर के साथ कनाडा दसवें स्थान पर बना हुआ है.

इसे भी पढें:-बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ने की तैयारी में सऊदी अरब, 50 अरब डॉलर में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी इमारत

Latest News

अमेरिकी चुनाव में चीनी हैकर्स ने लगाई सेंध! ट्रंप, वेंस और हैरिस के फोन डेटा को बनाया निशाना

US Election: चीन के हैकर कई देशों में साइबर अटैक कर चुके हैं. अब चीनी हैकरों ने अमेरिकी चुनाव...

More Articles Like This