आप भी उधार मांगने वालों से हो गए हैं परेशान, अपनाएं ये ट्रिक तुरंत निकलेगा फंसा पैसा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajab Gajab Trick: ऐसा माना जाता है कि पूरी दुनिया में मां लक्ष्मी और कुबेर के अलावा पैसे की जरुरत सभी को है. इस दुनिया में बिना पैसे के एक क्षण भी बिता पाना संभव नहीं है. सामान्य जीवन यापन करने के लिए एक सीमित मात्रा में पैसा हो तो चलेगा. हालांकि जीवन में कई परिस्थितियां ऐसी भी आती हैं जब पैसों की अतिरिक्त आवश्यकता होती है. इस कठिन समय में सबसे पहले हम अपने जानने वालों के पास मदद के लिए जाते हैं. मुश्किल की घड़ी में अपने दोस्तों और रिश्तोंदारों की मदद लेने और मदद करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि अपनों के बीच रुपयों की लेनदेन से कड़वाहट पैदा हो सकती है.

दरअसल, ऐसे मामलों में सबसे ज्यादा रिश्ता खराब होता है, जहां पर किसी विशेष परिस्थिति में नहीं बल्कि शौक पूरा करने के लिए पैसे की डिमांड की जाती है. दरअसल, लापरवाही रवैये के चलते दिया गया पैसा फंस जाता है. ऐसे लोग समय पर पैसा वापस नहीं कर पाते हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह होती है कि उनका खुद का मनी मैनेजमेंट सही नहीं होता है. आइए आपको इस ऑर्टिकल में बताते हैं कि वो कौन सी ट्रिक हैं जिससे आप आसानी से बिना रिश्ता बिगाड़े अपना पैसा निकलवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार में बढ़ा आरक्षण का दायरा, अब मिलेगा 75 प्रतिशत रिजर्वेशन, नीतीश सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

सीधे दें जवाब
दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो बिना किसी विशेष परिस्थिति में फंसे पैसा उधार मांगते फिरते हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह होती उन्हें अपना शौक पूरा करना होता है. कई बार दोस्त और रिश्तेदार पैसा उधार लेने के बाद वापस नहीं करते हैं. अगर आप के साथ ऐसा हो चुका हैं तो हिचकिचाने की बजाय सीधे जवाब दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उधारी देते देते आपको खुद उधार लेने की आवश्यकता पड़ जाएगी.

अपनी आवश्यकताओं के बारे में बताएं
अगर आपको ऐसा लग रहा है कि जो व्यक्ति आपसे उधार मांग रहा है वो समय पर पैसा नहीं लौटा पाएगा और वो किसी शौक को पूरा करने के लिए ही बार-बार उधार मांगता है, तो बेहतर है कि आप अपनी जरुरतों को बता कर उसे पैसे देनें से इनकार कर दें. उसके सामने अपने खर्चों के बारे में बताएं. इतना ही नहीं इस बात का भी जिक्र करें कि अगर आप अपनी बचत में से पैसे देते हैं तो कैसे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इमोशनल खेल में ना फंसे
कभी कभी लोग उधार पैसे लेने के लिए इमोशन का सहारा लेते हैं. ऐसे में आप भावानाओं में फंस कर उधार दे देते हैं और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों को सीधा जवाब दें. उदाहरण स्वरूप अगर आप से कोई कहता है कि मेरे पास कपड़े तक नहीं है पहनने को’ इस पर आप तुरंत जवाब दें कि मैं खुद 4 साल पुराने कपड़े रिपीट करके पहन रहा हूं.

मैं खुद दे रखा हूं उधार
अगर उधार मांगने वाला अपनी आदत से बाज ना आए तो आप खुद उधारी में होने का बहाना बनाएं. इसके लिए आप ऐसे रिश्ते का प्रयोग करें जिसे वो ना जानता हो. अगर कोई आपसे पैसे मांगने आता है तो आप उससे कह सकते हैं कि मैंने खुद अपने दोस्त को उधार दे रखे हैं या मैंने खुद ऑफिस कलीग को उधार दे रखे हैं

इस बहाने पर भी चल जाएगा काम
अगर कोई आप से बार बार पैसे मांग रहा है तो आप उससे ये भी कह सकते हैं कि मेरे पत्नी या फिर मेरे पैरेंट्स का कंट्रोल है, उनके परमिशन के बिना मैं रखे हुए पैसों का इस्तेमाल नहीं कर पाता या पाती हूं. मुझे एक एक पैसे का हिसाब देना होता है.

खुद ही मांग ले उधार
अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार आपसे पैसे मांगता है और समय या समय से पहले वापस कर देता है, तो उसको उधार पैसे देने में कोई परेशानी नहीं है. हालांकि कई लोग बार बार पैसे मांगते हैं और वापस नहीं करते हैं. इसके लिए वो कई बहाने बनाते हैं. अपनी आदत के चलते कोई बार-बार पैसे मांगता है तो उस पर ये ट्रिक अपनाएं. जैसे ही वो आपसे पैसे मांगने के लिए कोई बहाना बनाने की कोशिश करे आप उससे ही उधार मांग लें. ऐसे लोगों के सामने झूठ का ही सही पैसा मांगने से आप मुश्किल स्थिति में फंसने से बच जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Ajab Gajab: क्या आपने देखा है ‘स्कॉरिक्शा’! इस बंदे का दिमाग देख चकरा जाएगा माथा

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This