Biggest Roti In World: भारत के इस जगह पर बनती है दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, जानिए कितना होता है वजन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Biggest Chapati Roti In The World: भारत अपने तरह तरह के खान-पान (Indian Food) के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. यहां अलग-अलग जगहों पर खाने का स्वाद और उसे पकाने का तरीका बदल जाता है. विदेशी भी भारतीय व्यंजनों (Indian Cuisine) को बहुत चाव से खाते हैं. भारत के यदि पारंपरिक खाने की बात करें, तो यह रोटी को शामिल किए बिना पूरा नहीं होता है, क्योंकि रोटी एक ऐसा व्यंजन है जिसके बनाने का तरीका और स्वाद लगभग एक जैसा ही होता है. लेकिन आज हम भारत के एक ऐसे शहर में बनाई जानी वाली रोटी के बारे में बता रहे हैं, जहां दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाई जाती है.

बता दें कि यह रोटी इतनी बड़ी होती है कि इस एक रोटी से सैकड़ों लोगों का पेट भर जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत के किस शहर में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाई जाती है और इसे कैसे बनाया खाया जाता है. जानिए इस अनोखी रोटी की कहानी.

जानिए कहां बनती है ये रोटी
दरअसल, हम जिस रोटी की बात कर रहे हैं, वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात के जामनगर में बनाई जाती है. इस रोटी को बनाने के लिए दर्जनों लोगों की आवश्यकता होती है. इस रोटी को बहुत धीमी आंच पर पकाया जाता है. ताकि रोटी जले नहीं. इस रोटी को बनाने के लिए एक दो नहीं बल्कि कई महिलाएं एक साथ जुटती हैं. इस रोटी को खाने के लिए दूर-दूर से आते हैं.

जानिए कब बनाई जाती है यह रोटी
अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी बड़ी रोटी के लिए तवा कहां मिलता होगा इतना बड़ा, तो हम आपको बता दें कि यह रोटी हर रोज नहीं बनाई जाती है. बल्कि इस रोटी को जामनगर के जलाराम मंदिर के जीर्णोद्धार कमेटी द्वारा बनवाई जाती है. इस रोटी को कुछ खास मौके पर ही बनवाई जाती है. विशेषतौर पर इस रोटी को दगड़ू सेठ गणपति सार्वजनिक महोत्सव या फिर जलाराम बापा की जयंती पर बनावाई जाती है. इस रोटी के लिए मंदिर के पास एक बड़ा सा विशेष तवा है. इसी तवे पर इस रोटी को पकाया जाता है.

जानिए कितना होता है वजन
बता दें कि जामनगर में बनने वाली यह अपने रोटी के वजन और आकार के चलते पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इस रोटी का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है. इस रोटी को बनाने में कई लोगों को घंटो मेहनत करना पड़ता है. इसमें कई किलों गेंहू का आटा लगता है. पकने के बाद इस रोटी का वजन 145 किलो तक पहुंच जाता है. रोटी सेंकने के लिए भी कई लोगों की आवश्यकता पड़ती है. मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को यह रोटी प्रसाद के रूप में परोसी जाती है.

ये भी पढ़ें- Arrange Marriage Tips: अरेंज मैरिज करने से पहले ऐसे करें पार्टनर का सही चुनाव, कभी नहीं होगा कलह

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This