China: चांद पर अंतरिक्ष स्टेशन बनाएगा चीन, जारी किया 2050 तक का रोडमैप

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China: भारत ने साल 2023 में चंद्रयान को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतार कर इतिहास रच दिया था. ऐसे में अब चीन भी चांद पर अंतरिक्ष स्टेशन बनाने के तैयारी कर ली है. उसने हाल ही में चंद्रमा पर मानवयुक्त चंद्र मिशन भेजने का भी ऐलान किया है. चीन के इस मिशन का मकसद चंद्रमा पर बनने वाले अंतरिक्ष स्टेशन में रहकर उसके वैज्ञानिक द्वारा अन्य ग्रहों के बारे में जानकारी प्राप्‍त करना है.

दरअसल, चीन विज्ञान अकादमी (सीएएस) के उपाध्यक्ष डिंग चिबियाओ ने साल 2024 से 2050 तक चलने वाले चीन के अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कार्यक्रमों का रोडमैप जारी किया है, जिसके मुताबिक, चीन साल 2028 से 2035 तक अंतरराष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन का निर्माण करेगा.

अन्य ग्रहों के मिशन पर भी फोकस

इसके अलावा पहले चरण में साल 2027 तक चीन अंतरिक्ष स्टेशन के संचालन, मानव युक्त चंद्र मिशन और अन्य ग्रहों के मिशन पर फोकस करेगा. इसके तहत वैज्ञानिक सौरमंडल, आकाशीय पिंडों की जीवन क्षमता के बारे में जानकारियां जुटाएंगे. इसके साथ ही अन्‍य ग्रहों पर भी जीवन की खोज करेंगे.

वायुमंडल की खासियत के बारे में प्राप्‍त होगी जानकारी

उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान सौरमंडल की उत्पति, ग्रहों के वायुमंडल की खासियत के बारे में भी जानकारी प्राप्‍त की जाएगी. इसके अलावा ब्रह्मांड की उत्पत्ति, गुरुत्वाकर्षण तरंगों के साथ ही पृथ्वी और सूर्य के बारे में खोज की जाएगी. इस कार्यक्रम के तहत पृथ्वी की घूर्णन प्रणाली, पृथ्वी चंद्रमा का अवलोकन, अंतरिक्ष के मौसम के बारे में भी जानकारी इक्‍ट्ठा की जाएगी.

इसे भी पढें:-दक्षिण कोरियाई वैज्ञानिकों का कमाल! दुनिया में पहली बार सॉलिड्स में इलेक्ट्रॉनिक क्रिस्टलाइट्स की हुई खोज

Latest News

18 October 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 October 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This