दिवाली के अगले दिन यहां लगती है शाहरुख, ऋतिक और सलमान की बोली! जानिए माजरा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chitrakoot News: धार्मिक नगरी चित्रकूट उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा से सटी है. दिवाली के अगले दिन यहां पर अलग नजारा देखने को मिलता है. दिवाली की अगली सुबह यहां पर मंदाकनी नदी के किनारे एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है. मेला देखने के लिए आस पास के साथ देश के अन्य हिस्सों से भी लोग आते हैं. इस मेले की खास बात है कि इसमे सलमान, शाहरुख, रणवीर और ऋतिक को भी लाते हैं. अब आप भी सोच रहे होंगे की पहले तो कभी नहीं सुना इस मेले के बारे में जहां इतने बड़े सुपरस्टार आते हैं. तो चलिए आपके कंफ्यूजन को समाप्त करते हैं और बताते हैं सच्चाई.

मेले के बारे में जानिए विस्तार से
दरअसल, बताया जाता है कि यहां पर मेले की परंपरा मुगल काल से चली आ रही है. धार्मिक नगरी चित्रकूट में लगने वाले मेले में मुख्यतः गधों की बिक्री और खरीदारी की जाती है. सबसे खास बात है कि गधों की बोली लगाई जाती है. स्थानीय लोगों के अनुसार यहां पर लगने वाला गधा मेला 300 साल पुराना है और ये औरंगजेब के समय से लगता है. एक निजी चैनल में छपी खबर के अनुसार एक गधा पालक दिलशाद इस बार इस मेले मे सात पशुओं को लेकर आए हैं. इन पशुओं में सबसे महंगा गधा सलमान है, जिसकी कीमत 1.5 लाख है. बता दें कि मंदाकिनी किनारे लगने वाले इस मेले में यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान के पशु व्यापारी आते हैं.

यह भी पढ़ें- Dev Uthani Ekadashi 2023: इस दिन निद्रा से जागेंगे भगवान विष्णु, जानिए कब है देवउठनी एकादशी

फिल्मी हस्तियों के नाम पर होता है पशुओं का नाम
यहां पर पहुंचे पशु व्यापारियों का कहना है कि यहां गधों की पहचान फिल्मी कलाकारों के नाम से होती है. व्यापारियों का मानना है कि बॉलीवुड के कलाकारों के नाम पर गधों का नाम देने से गधों की बिक्री बढ़ जाती है. मेले में आए एक व्यापारी ने कहा कि अच्छी नस्ल और बढ़िया कद वाले खच्चर का नाम सलमान रखा गया है. ज्यादा भार ढोने वाले गधे को ऋतिक और रणवीर कहा जा रहा है. वहीं, फुर्तिले खच्चरों को शाहरुख के नाम से बुलाया जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल 2 से तीन करोड़ के गधे बिक सकते हैं.

मेले में लाए गए गधों में सलमान नाम के गधे की कीमत 2 लाख रखी गई है. वहीं, शाहरुख की 90 हजार रुपए, ऋतिक की 70 हजार रुपए, रणबीर की 40 हजार रुपए और राजकुमार नाम के गधों की कीमत 30 हजार रुपए रखी गई है. जानकारी दें कि मेले में तीन तरह की नस्लों के खच्चर बिकते हैं. धनतेरस से लेकर भाईदूज तक इस मेले का आयोजन चित्रकूट में किया जाता है. इस बार इस उत्सव में शामिल होने के लिए पूरे देश तीन लाख श्रृद्धालु चित्रकूट पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें- Bhai Dooj Wishes 2023: भैया दूज पर भाई केा भेजें ये खास संदेश, रिश्ता होगा और भी मजबूत

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This