Cold Lava: क्या है कोल्ड लावा जो बना जानलेवा? इंडोनेशिया में मचा दी तबाही

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indonesia floods, Know What is Cold lava: इन दिनों कोल्‍ड लावा काफी चर्चा में हैं. दरअसल, इंडोनेशिया  में आई ठंडे लावे (Cold lava) की बाढ़ ने कई इलाकों में तबाही मचा दी है. ठंडे लावा का फ्लैश फ्लड ने 67 लोगों की जान ले ली. वहीं कोल्ड लावा के कारण 100 से अधिक घर और 16 पुल बर्बाद हो गए. ऐसे में लोगों के मन में य​ह सवाल आता है कि ठंडा लावा (Cold lava) क्या है, जो इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप से बह कर इतने लोगों को अपने चपेट में ले चुका है? आइए जानते हैं.

क्‍या है ठंडा लावा?

एक्‍सपर्ट्स की मानें तो ठंडा लावा, ज्वालामुखी की राख, टेफ़्रा, चट्टान के टुकड़े, पानी और बर्फ के टुकड़ों का मिश्रण है, जो गीले कंक्रीट की तरह बह सकता है. ठंडा लावा ज्‍यादातर नदी घाटियों में बहता है. यह काफी तेज गति के साथ आगे बढ़ता है. यह खड़ी ढलानों पर 75-80 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे अधिक की स्पीड से बढ़ता है. इंडोनेशिया में कोल्‍ड लावा को लहार के नाम से भी जाना जाता है.

किसी भी चीज को कुचलने की रखता है क्षमता

युनाइटेड स्टेट्स जियोग्राफिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, कोल्ड लावा गीले कंक्रीट के घूमते हुए घोल जैसा दिखाई देता है. यह लावा इमारतों, पुलों और सड़कों सहित अपने रास्ते में आने वाली लगभग किसी भी चीज़ को कुचलने और दफनाने की क्षमता रखता है. यह आमतौर पर ज्वालामुखी विस्फोट से जुड़ा है, लेकिन जब कोई विस्फोट नहीं होता, तो भी ठंडा लावा आ सकता है.

ठंडा लावा है खतरनाक

कभी-कभी भारी बारिश और बर्फबारी ज्वालामुखी की राख को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम करती है. इस दौरान ये इसे एक घोल की तरह बना देती है. बता दें कि कोल्ड लावा को तबाही मचाने वाले लावे के रूप में जाना जाता है. यही वजह है कि यह कई बार पर्वतों से निकलने वाले लावे से भी ज्यादा खतरनाक होता है.

ये भी पढ़ें :- जल्द ही भारत में दस्तक देगी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Saudi Aramco, उपभोक्ताओं को होगा लाभ

 

 

Latest News

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे कई ड्रोन, हमले में कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तबाह

Russia Ukraine War: साल 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच में जंग जारी है. दोनों देश एक दूसरे...

More Articles Like This