अब रात में देखें सपने सुबह होंगे आपके आंखो के सामने, रिसर्चर्स के कमाल ने सभी को किया हैरान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Device to Record Human Dreams: कहा जाता है कि सपने का सच होना भगवान से मुलाकात होने जैसा है. लोग रात में सपने देखते हैं और सुबह होने तक वो गायब हो जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आपके सपने को किसी फिल्म की तरह रिकॉर्ड कर लिया जाए और सुबह वो आपकी आंखों के सामने दिखे तो कैसा होगा.

जी हा. अब सपने को भी कैमरे में रिकॉर्ड करना आसान होने वाला है. क्योंकि, जापानी रिसर्चर ने कुछ ऐसा ही कमाल कर दिखाया है, जिससे हर कोई हैरान है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जापानी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो इंसानों के सपनों को रिकॉर्ड करने और उन्हें प्लेबैक करने की क्षमता रखता है.

एडवांस न्यूरल इमेजिंग टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल

दरअसल उन्‍होंने ब्रेन की एक्टिविटीज को समझने के लिए एडवांस न्यूरल इमेजिंग टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया है. जिससे सपनों को रिकॉर्ड करने के साथ ही ब्रेन की सभी एक्टिविटीज को रिकॉर्ड किया जाता है. खासतौर से रैपिड आई मूवमेंट नींद के दौरान सपने सबसे ज्यादा स्पष्ट होते हैं और इस दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके ब्रेन की तरंगों के पैटर्न को सपनों के दृश्य में परिवर्तित किया जाता है, ताकि उन्हें दोबारा प्ले किया जा सके.

मेंटल हेल्थ की समस्याओं का होगा एनालिसिस

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस नई डिवाइस से केवल पर्सनल एक्सपीरियंस को समझने में मदद नहीं करेगा, बल्कि मेंटल हेल्थ की समस्याओं का एनालिसिस करने में भी आसानी हो सकती है. लोगों के सपनों को रिकॉर्ड करने वाली डिवाइस से डॉक्टर मरीजों के ड्रीम्स को समझकर उनकी मानसिक स्थिति और भावनात्मक चुनौतियों को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे, जिससे उनका इलाज करना और भी आसान हो सकेगा.

वैसे तो यह डिवाइस बेहद रोमांचक है, लेकिन शोधकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि यूजर्स की जानकारी सुरक्षित रहे और इसका इस्‍तेमाल सिर्फ रिसर्च और मेडिकल के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-Dubai: दुबई के शख्स ने खरीदा 418 करोड़ का आईलैंड, वजह जान हो जाएंगे हैरान

 

Latest News

28 September 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

28 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This