दीपिका चिखलिया को कभी बी ग्रेड फिल्मों में करना पड़ा था काम, निभाया सीता का किरदार तो पूजने लगे लोग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dipika Chikhlia: एक दौर ऐसा था जब भगवान राम के चरित्र पर बना सीरियल रामायण के राम-सीता को लोग भगवान की तरह देखने लगे थे. रामानंद सागर की रामायण में राम-सीता की किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया के लोग रियल लाइफ में भी पैर छूने लगे थे. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दीपिका चिखलिया के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं था. आज हम बात करेंगे माता सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया के बारे में. उन्होंने फिल्मों के साथ कई टीवी शो किए, लेकिन उनको घर-घर में पहचान मिली सीता का किरदार निभाने की वजह से.

आइए नजर डालते हैं दीपिका चिखलिया के करियर, पढ़ाई और फिल्मी सफर पर

दीपिका चिखलिया 19 अप्रैल 1965 को मुंबई में पैदा हुई थीं. उनकी स्कूली पढ़ाई-लिखाई मुंबई से ही हुई. पढ़ाई के दौरान ही उन्हें एक्टिंग के भी ऑफर मिलने लगे थे. स्कूली पढ़ाई के बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. 16 वर्ष की उम्र में दीपिका ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने 1983 में आई फिल्‍म सुन मेरी लैला में एक्टिंग किया था. इसके बाद उन्होंने कई और फ़िल्मों में भी एक्टिंग किया. लेकिन दीपिका को पहचान मिली रामानंद सागर के रामायण सीरियल में निभाए गए सीता के किरदार से. इस किरदार के बाद में घर-घर में वह माता सीता के रूप में मशहूर हो गईं. लोग दीपिका को किसी और किरदार में देखना ही नहीं चाहते थे.

अयोध्या में राम-सीता-लक्ष्मण

इस समय रामानंद सागर के ‘रामायण’ के स्टार्स अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया और लक्ष्मण के रोल में नजर आए सुनील लहरी अयोध्या में हैं. अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आए हैं.

बनीं थीं आतंकी की पत्नी

रामायण के बाद दीपिका को किसी और फिल्म या शो से पॉपुलैरिटी नहीं मिली. उन्होंने एक फिल्म की थी जिसके बाद उन्‍हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. कुछ वर्ष पहले दीपिका ने फिल्म ‘गालिब’ में आतंकवादी की पत्नी का किरदार निभाया था. इस फिल्‍म में वह आतंकवादी अफजल गुरु की पत्नी और गालिब की मां बनी थीं. ‘रामायण’ की सीता को आतंकवादी की पत्नी बनता देख ये बात फैंस को नहीं पची और उनको जमकर ट्रोल किया.

हुईं कई बार ट्रोल

ऐसा पहली बार नहीं है, जब दीपिका आलोचनाओं का शिकार हुई है. एक बार वह शॉर्ट ड्रेस के साथ हाथ में वाइन लिए हुए देखी गई थीं. जिसके बाद उनके प्रसंशकों ने उन पर खूब निशाना साधा. दीपिका को लोग सिर्फ सीता के रूप में देखना पसंद करते हैं. इसी वजह से लोगों को उनका वेस्टर्न लुक नहीं भाता.

बी-ग्रेड फिल्में

रामायण सीरियल की सीता यानी दीपिका चिखलिया ने बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम किया है. वो ‘चीख’ और ‘रात के अंधेरे में’ जैसी बी-ग्रेड फिल्मों में भी नजर आई हैं. उन्होंने बी-ग्रेड फिल्मों में  बोल्ड  सीन भी दिए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दीपिका ने बी-ग्रेड फिल्मों में इसलिए काम किया क्योंकि उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं. दीपिका ने मलयालम, भोजपुर, कन्नड़, बांग्ला, तमिल, तेलगु, गुजराती फिल्मों में भी काम किया.

दीपिका चिखलिया की फिल्में 

दीपिका चिखलिया ने अब तक सुन मेरी लैला, विक्रम बेताल, भगवान दादा, घर संसार, इंद्रजीत, घर का चिराग जैसी कई हिंदी और साउथ इंडियन फिल्म्स में अभिनय किया है. दीपिका चिखलिया सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 8 लाख 41 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं.

ये भी प‍ढ़ें :- PM Modi: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कड़े नियमों का पालन कर रहे पीएम मोदी, जानें क्या है वह नियम?

 

 

Latest News

Pakistan News: आम चुनाव में पारदर्शिता की कमी को बिलावल भुट्टो ने किया स्वीकार, कहा- ‘राजनेताओं को इस बात से सहमत होना होगा…’

Pakistan News: फरवरी में हुए आम चुनाव की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari)...

More Articles Like This