Ghost Fair: यहां लगता है ‘भूतों का मेला’, झूमते-लोटते लाखों की संख्या में आते हैं लोग!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ghost Fair: अभी तक आपने कई मेले देखे होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मेले के बारे में बता रहे हैं, जहां इंसानों से अधिक भूत-प्रेत का जमावड़ा होता है. कथित तौर पर इस मेले में इंसान ही नहीं बल्कि भूत, चुडैल और डायनों का जमावड़ा लगता है. आइए जानते हैं भूतों का यह अनोखा मेला कहां लगता है और क्या है इसके पीछे का रहस्य?

दरअसल, हम जिस मेले की बात कर रहे हैं वो उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर जिले के बरही गांव में लगता है. यहां लगने वाले मेले में अदभुत नजारा देखने को मिलता है, जहां कोई सर पटकता है, कोई जमीन पर लोट-पोट करता है तो कोई नाच-नाचकर गीत गाता है. कथित तौर पर इस मेले में शरीर के अंदर से भूत-प्रेत बातें करते हैं.

दूर दूर से आते हैं लोग
आपको बता दें कि मिर्जापुर के बरही गांव में लगने वाले भूत-प्रेत के इस मेले में लाखों की संख्या में लोग आते हैं. जहां प्रदेश और जनपद ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों जैसे-बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आते हैं. हालांकि भूत-प्रेत और चुड़ैल जैसी चीजों के अस्तित्व को विज्ञान स्वीकार नहीं करता. लेकिन आधुनिकता के इस दौर में भी दुनिया की कई संस्कृतियों में लोग आत्माओं और भूतों में यकीन करते हैं. यहां लगने वाला तीन दिवसीय मेला आस्था, विश्वास, रहस्य और रोमांच का प्रतीक हैं ऐसी मान्यता है कि इस मेले में भूत-प्रेत से ग्रसित व्यक्ति मुक्ति पाते हैं.

जानिए क्या है मान्यता

जानकारी हो कि मिर्जापुर जिले के बरही गांव बेचू वीर बाबा के दरबार में हर साल भूतों का मेला लगता है. स्थानीय लोगों की मानें तो बेचू वीर बाबा के दरबार में पहली बार आने वाले भक्त को वहां स्थित भक्सी नदी में स्नान कर पुराने कपड़ों को वहीं, छोड़ नए कपड़े पहनकर बेचू वीर बाबा के दरबार में आना पड़ता है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, यह मेला 350 सालों से चला आ रहा है. जो लोग भूत-प्रेत जैसी बाधा से परेशान होते हैं, वो लोग इस मेले में शामिल होते हैं.

पूरी होती है हर मनोकामना
ऐसी मान्यता है कि बेचू वीर बाबा के दरबार में लगने वाले भूत-प्रेत के मेले में जो लोग शामिल होते हैं और अपनी मन्नत मानते हैं, उनकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है. यहां आने वाले भक्तों का मानना है कि निःसंतान दंपति को यहां दर्शन करने से संतान प्राप्ति होती है. मनोकामना पूरी हो जाने पर भक्त बाबा के धाम में श्रद्धा और भक्ति के बीच गाजा-बाजा के साथ मेले में पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips For Money: इन लोगों के घर कभी नहीं आतीं मां लक्ष्मी, हमेशा रहती है कंगाली

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी यहां की स्थानीय परंपराओं द्वारा प्रचलित कथाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This