Interesting Fact: लड़के ज्यादा फोन देखते हैं या लड़कियां? जानिए दिलचस्प जानकारी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Interesting Fact: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो, जिसका दिन का एक चौथाई से हिस्सा मोबाइल में न जाता हो. ज्यादात्तर लोग सुबह उठने के साथ ही फोन चलाना शुरू करते हैं और रात को सोने तक मोबाइल में कुछ न कुछ देखते रहते हैं. इसमें युवा पीढ़ी सबसे आगे है. ऐसे में अब सवाल उठता है कि लड़के ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करते हैं या लड़कियां? आइए जानते हैं इस दिलचस्प सवाल का जवाब…

लड़के ज्यादा फोन देखते हैं या लड़कियां?

दरअसल, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) रोहतक ने एक सर्वे किया है, जिसमे दावा किया गया है कि लड़कों से ज्यादा लड़कियों का स्क्रीन टाइम है. आईआईएम रोहतक के इस सर्वे के मुताबिक, एक लड़के का स्क्रीन टाइम दिन भर में औसतन 6 घंटे 45 मिनट है, जबकि एक लड़की का स्क्रीन टाइम साढ़े 7 घंटे है. यानी कुल मिलाकर इस सर्वे के आधार पर कहा जा सकता है कि लड़कों की तुलना में लड़कियां ज्यादा समय तक फोन का इस्तेमाल कर रही हैं.

जानिए किस चीज का करते हैं सबसे अधिक इस्तेमाल

बता दें कि आईआईएम रोहतक 18 से 25 साल के उम्र के लड़के-लड़कियों से सवाल-जवाब के जरिए ये सर्वे किया गया है. बीते वर्ष अक्टूबर-नवंबर में संस्थान की एक टीम ने 38,896 लड़के-लड़कियों से सर्वे किया, इसी सर्वे के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की गई है. आईआईएम रोहतक के निदेशक प्रो. धीरज शर्मा के अनुसार “अलग-अलग क्षेत्रों, सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आने वाले 18,521 लड़के और 14,375 लड़कियां अध्ययन में शामिल रहीं. ये लोग मुख्यत: युट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं.

जानिए किस पर सबसे अधिक समय?

आईआईएम रोहतक के इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शाम के वक्त 60.66 फीसदी युवा सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं. वे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. ये लोग स्क्रीन टाइम का 31.27 प्रतिशत वक्त इंस्टाग्राम पर, 28.32 प्रतिशत व्हाट्सएप पर, 19.28 प्रतिशत स्नैपचैट पर और 17.20 प्रतिशत फेसबुक पर खर्च कर रहे हैं.

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This