Interesting Facts: घोड़ा कभी बैठता या सोता क्यों नहीं है, चौंकाने वाली है वजह

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Interesting Facts: दुनियाभर में 13 दिसबंर का दिन हॉर्स डे (Horse Day) के रूप में मनाया जाता है. घोड़ा एक ऐसा प्राणी है जो अत्याधिक उर्जा तथा शक्तिशाली होता है. घोड़ों का इस्तेमाल फिल्मों के साथ-साथ देश की रक्षा के लिए भी किया जाता है. ये बातें तो हम सभी जानते हैं, लेकिन आज हम हॉर्स डे पर आपको घोड़ों से जुड़े एक फैक्ट के बारे में बताएंगे जो चौंकाने वाला है. आपने कभी भी घोड़े को देखा होगा तो वो हमेशा खड़ा ही रहता है. उन्हें बैठते या सोते हुए नहीं देखा होगा. ऐसे में आपके मन में सवाल होगा कि क्या घोड़े कभी सोते या विश्राम नहीं करते है? क्या उन्हें नींद नहीं आती? आइए आपको हम इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं.

क्या घोड़े कभी बैठते नहीं हैं ?
घोड़े को हमेशा खड़े ही रहते देखा जाता है. ऐसे में हर किसी के जहन में सवाल उठता है कि क्या वो कभी बैठते नहीं हैं. जानकारी के लिए बता दें कि वो कभी-कभी थोड़ी देर के लिए बैठते भी हैं. दरअसल, वो अपने शरीर की बनावट के कारण देर तक बैठते या सोते नहीं हैं. जब वो बैठते हैं तो उनके शरीर का भार पेट और गर्दन पर पड़ने लगता है, जिससे उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होती है. उन्हें बैठने पर असहज महसूस होता है. इसलिए वो अपना ज्यादा समय खड़े होकर ही बिताते हैं. इसके अलावा उनकी कमर भी सीधी होती है जो आसानी से मुड़ नहीं पाती. जिससे उन्हें बैठने-उठने में परेशानी होती है. अगर वो देर तक बैठा या लेटा रहता है तो उसकी मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Interesting Facts: क्या आपको बता है Coat और Blazer में अंतर? 99 फीसदी लोग रहते हैं कनफ्यूज़

घोड़े कभी सोते नहीं है ?
बता दें कि, हर जानवर की तरह घोड़ों को भी नींद आती है, लेकिन वो 24 घंटे में महज 30 मिनट ही सोते हैं. वो खड़े होकर ही अपनी नींद पूरी करते हैं. लोगों को पता नहीं चल पाता है कि आखिर घोड़े जग रहे या सो रहे हैं. वो 30 मिनट की नींद भी दिन में कई छोटे-छोटे नैप लेकर पूरी करते हैं.

कैसे पता करें कि घोड़ा सो रहा है
जब घोड़ा बीमार रहता है या उसे थकान महसूस होता है तो वो बैठता या लेटता है, लेकिन वो ज्यादातर खड़े होकर ही नींद पूरी करता है. ऐसे में लोगों को पता नहीं चल पाता कि वो जगा है या सो रहा है. बता दें कि जब घोड़े खड़े होकर सोते हैं तो वो अपना एक पैर ऊपर उठा लेते हैं. ताकि उन्हें थकान न हो. जब उनका एक पैर ऊपर होता है तो शरीर का भार उनके दूसरे पैरों पर पड़ता है. बारी-बारी से वो एक-एक पैर ऊपर करके पैरों की थकान दूर करते हैं. अगर कोई घोड़ा अपना पैर उठाया है तो उन्हें डिस्टर्ब ना करें.

Latest News

पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, 6 जवानों की गई जान; 11 घायल

पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आई है. पाक के अशांत इलाके खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक बार फिर...

More Articles Like This