मथुरा में मिली कलयुग की मीरा, भगवान कृष्ण के प्रति ऐसी दीवानगी; जानकर रह जाएंगे हैरान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mathura News, अमित भार्गव: आपने भगवान कृष्ण के प्रति मीरा की दीवानगी के बारे में जरूर सुना होगा. ऐसे में मथुरा में एक बार फिर कलयुग की मीरा सामने आई है. जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. जब भी प्रेम के बारे में जिक्र किया जाता है वृंदावन और भगवान कृष्ण का नाम मन में जरूर आता है. आपने भगवान श्री कृष्ण के प्रति  प्रेम की दिवानी तो बहुत देखी होगी.

आज हम एक ऐसी प्रेम दीवानी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसने अपना सारा जीवन, तन, मन धन सब कुछ श्री कृष्ण को अर्पित करने का निर्णय लिया और प्रभु से ही विवाह करने की ठान ली. फिर क्या था, 24 वर्षीय युवती ने शनिवार को भगवान कृष्ष के साथ 7 फेरों के बंधन में बंध गई. ये पूरा प्रकरण इन दिनों मथुरा के साथ आस पास के इलाके में चर्चा का केंद्र बना है.

जानिए पूरा मामला

मथुरा में शनिवार को शादियों की धूम थी, लेकिन इन सब शादियों से अलग एक ऐसी शादी भी यहां हुई. जिसमें शामिल होने वाला हर शख्स अपने को धन्य मान रहा था. दरअसल, गोवर्धन रोड पर तंग गलियों के बीच स्थित हंसराज कॉलोनी के मकान में गाना बजाना हो रहा था. उसी के साथ वहां पर पंडाल भी लगा था. वहां से निकलने वाले लोग पहले समझे कि कोई कार्यक्रम चल रहा होगा, लेकिन जब उनको पता लगा कि उस घर में शादी हो रही है और वह भी भगवान से तो वहां से गुजरने वाला हर शख्स स्तब्ध रह गया. जो भी उस रास्ते गुजरा वो उस शादी में शामिल होने से खुद को ना रोक सका.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: टिकट कटने के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से लिया संन्यास, लिखा- क्लिनिक मेरा इंतजार कर रहा है

युवती ने कृष्ण से रचाई शादी

बता दें कि मथुरा के गोवर्धन रोड पर स्थित हंसराज कॉलोनी के एक छोटे से घर में रहने वाली 24 वर्षीय गुंजन भारद्वाज का दिल भगवान कृषण से लग गया. बीए पास कर चुकीं गुंजन ने भगवान श्री कृष्ण को अपना पति बनाने की ठान ली. कान्हा के साथ जीवन बिताने के लिए उसने अपने परिवार की बातों को अनसुना कर दिया. गुंजन की जिद के आगे परिवार झुक गया और उसका विवाह कान्हा से करा दिया.

जब गुंजन नहीं मानी तो उसके माता, पिता और भाइयों ने कान्हा से शादी के लिए मुहूर्त निकाला. 2 मार्च को जब मुहूर्त निकला तो फिर घर में शादी की तैयारी कर दी. शनिवार को सबसे पहले सगाई कराई गई और उसके बाद कान्हा का भव्य बारात निकाली गई. कॉलोनी की गलियों में से घूमते हुए बारात गुंजन के दरवाजे पर पहुंची जहां पर द्वार की रस्म निभाई गई.

बारात के द्वार पर पहुंचने के बाद वर माला कराई गई. दरवाजे पर छोटा सा मंच बनाकर उस पर चौकी रखी गई जिस पर कान्हा की प्रतिमा विराजमान की गई. इसके बाद अपनी सहेलियों के साथ दुल्हन बनी गुंजन मंच के सामने पहुंची. जहां पहले उसने कान्हा को माला डाली और फिर उसके बाद कान्हा के हाथ लगवा कर खुद माला पहनी. इस दौरान वहां मौजूद महिला, पुरुष, बच्चे सभी भगवान राधा कृष्ण के जयकारे लगाने लगे, लेकिन आज के दौर में भी इस तरह की भक्ति और श्रद्धा को लेकर लोग आश्चर्य करते हुए दिखाई दे रहे है.

Latest News

कभी था अतिक्रमण, अब योगी सरकार ने बना दिया गेमिंग जोन-पार्क

Varanasi: पहले जहां ईंट और बालू की अवैध मंडी लगती थी। अवैध पार्किंग के कारण अक्सर जाम की स्थिति...

More Articles Like This