ये छोटा देश करता है सबसे अधिक सरसो तेल की सप्लाई, नाम जानकर नहीं होगा यकीन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Amazing Facts: विश्व के कई देशों में सरसो के तेल से खाना पकाने का प्रचलन है. अपने देश भारत में तो हर एक किचन में आपको आसानी से सरसो का तेल मिल जाएगा. वहीं, अगर अपने देश में तिलहन के उत्पादन की बात करें तो वर्ष 2021 में इंडिया में सरसों का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था. रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग 89.5 लाख टन सरसों की पैदावार इस साल हुई थी. जो इसके पहले साल के मुकाबले लगभग 19.33 फीसदी अधिक है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि भले इतना उत्पाद इंडिया में होता हो हालांकि सबसे ज्‍यादा सरसो का उत्‍पादन यहां पर नहीं होता है. आपको यकीन करने में मुश्किल होगी, लेकिन एक छोटा सा देश है जो पूरी दुनिया को सरसों का तेल मुहैया कराता है. आइए आपको उस देश के बारे में बताते हैं.

आप जानकर चौंक जाएंगे, लेकिन सरसों के उत्‍पादन में पहले नंबर पर अपना पड़ोसी देश नेपाल है. अगर फॉस्टैट (Faostat) द्वारा जारी एक रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2021 में नेपाल में 220,250 टन सरसों का उत्‍पादन हुआ. इसी के साथ नेपाल पूरी दुनिया में शीर्ष पर रहा. नेपाल अकेले दुनिया में सरसो उत्पादन के क्षेत्र में कुल सरसों का 41.3% हिस्सा अपने यहां तैयार करता है. यहीं से तेल भारत, पाकिस्तान, चीन समेत कई देशों में सप्लाई किया जाता है.

सरसों के उत्पादन में ये देश दूसरे नंबर पर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरसो के उत्पादन में दूसरे नंबर पर रूस है. यहां पर एक साल में 183,426 लाख टन सरसों का उत्‍पादन होता है. यहीं से सरसो का तेल यूरोपीय देशों में भेजा जाता है. एश‍िया के कुछ देश भी रूस से ही सरसों तेल खरीदते हैं.

वहीं, रिपोर्ट्स में पता चलता है कि तीसरे नंबर पर सरसो उत्पादन में कनाडा है, यहां पर 161,781 टन सरसों का उत्‍पादन एक साल में होता है. दुनिया को पॉम आयल ख‍िलाने वाला मलेश‍िया इस ल‍िस्‍ट में चौथे नंबर पर है. जहां पर 144,236 टन सरसों का उत्‍पादन प्रति साल किया जाता है. इसके बाद अमेर‍िका, हमारा पडोसी देश म्‍यांमार, चीन और यूक्रेन हैं.

यह भी पढ़ें: ‘आनंदा दूध डेयरी’ की इस यूनिट पर मंडरा रहा बंद होने का खतरा, लोगों ने काटा हंगामा; जानिए पूरा मामला

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This