भारत की वो जगहें, जिनका रहस्य साइंस के समझ से भी परे… नहीं सुलझ पाई मिस्ट्री

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mysterious Tourist Place: भारत विविधताओं का देश है. यहां कई खूबसूरत जगहें विश्‍वभर में प्रसिद्ध है. कई टूरिस्‍ट स्‍पॉट तो इतने मशहूर है कि हर साल देशी-विदेशी सैलानियों का भरमार लगा रहता है. यहां कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो खूबसूरती के मामले में विदेशों को भी मात देती है. वहीं हमारे देश में कुछ ऐसे भी जगह हैं जो घोस्‍ट टूरिज्म (Ghost tourism) के लिए प्रसिद्ध हैं.

इन जगहों पर लोग अलौकिक चीज़ें देखने और महसूस करने आते हैं. ये स्‍पॉट अपने अंदर ऐसे रहस्‍य समेटे हुए हैं, जो साइंस के समझ से भी परे हैं. इनमें कई ऐतिहासिक जगहों का नाम है. आज के खबर में हम आपको भारत की इन्हीं रहस्यमयी जगहों के बारे में बताएंगे, जिनकी मिस्ट्री साइंस भी सॉल्व नहीं कर पाई है. तो चलिए इस ट्रैवल डायरी में हम उन चुनिंदा जगहों की सैर करते हैं जिसके बारे में शायद ही आपको मालूम हो.

अजंता-एलोरा की गुफाएं

महाराष्ट्र की अजंता एलोरा गुफाएं विश्‍व विख्‍यात है. यह जगह काफी रहस्यमयी मानी जाती हैं. कहा जाता है कि इनका इतिहास 4 हजार साल पुराना है. अजंता में करीब 30 गुफाएं हैं और एलोरा में 12 गुफाएं हैं. माना जाता है कि इस चट्टान के नीचे एक शहर भी बसा हुआ है. ये गुफाएं पहाड़ को काटकर बनाई गई हैं, लेकिन उस समय तो कोई मशीनरी भी नहीं थी.

भानगढ़ किला

राजस्थान की रहस्‍यमयी किला भानगढ़ दुनियाभर में मशहूर है. ये किला जयपुर से 32 मील दूरी पर है. इस किले से कहानी कई भूत और प्रेतों से जुड़ी हैं. 17वीं सदी से ही इस किले को भुतहा बताया गया है. आज भी लोगों का मानना है कि यहां भूत और पिशाच रहते हैं.

रूपकुंड झील

उत्तराखंड की रूपकुंड झील के बारे में जो भी सुनता है, उसके सामने नर कंकाल घूमने लगते हैं. रूपकुंड झील उत्तराखंड की सबसे मशहूर झील है. जमीन से इस झील की ऊंचाई 5029 मीटर है. इस झील के आसपास कई सारे मानव कंकाल देखने को मिलते हैं. इस झील में कई फॉरेंसिक और रेडियोकार्बन टेस्ट किए गए. वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां मौजूद कंकाल कम से कम 1200 साल पुराने हैं. लेकिन किसी को नहीं पता कि ये यहां कहां से आए.

लेपाक्षी मंदिर

दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश का लेपाक्षी मंदिर काफी रहस्यमयी है. दरअसल, इस मंदिर का निर्माण 16वीं सदी में हुआ था. इस मंदिर में 70 पिलर हैं. बता दें कि यहां एक ऐसा पिलर भी है, जो सीलिंग के सहारे हवा में लटकते हुए है.

परिंदों के आत्महत्या करने की जगह जतिंगा

जतिंगा, असम में एक छोटा सा गांव है. स्‍थानीय लोगों का कहना है कि इस हरे भरे इलाके में हर साल मानसून के अंत में एक अजीबोगरीब वाक्या देखने को मिलता है. सूर्य अस्‍त होने के बाद यहां हज़ारों की संख्या में पक्षी एक एक कर मरने लगते हैं और ये हर दिन होता है. स्थानीय निवासियों के मुताबिक. यहां पर बुरी आत्माओं का साया है. वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि शायद पक्षी कोहरे के चलते ठीक से देख और महसूस नहीं कर पाते, इसलिए वो पेड़ों से टकरा कर मर जाते हैं. लेकिन फिर भी किसी को ये नहीं मालूम कि आखिर हर साल कई दिनों तक एक ही जगह पर ऐसा क्यों होता है.

ये भी पढ़ें :- Negative Thoughts: मन में आ रहे नकारात्मक ख्यालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके, आज ही मिलेगा छुटकारा

 

 

 

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This