कई बीमारियों की काट है ये घास, सर्दी में कराती है गर्मी का अहसास, जोड़ों का दर्द भी करे छूमंतर

Must Read

Nettle Grass: बिच्छू घास का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह उत्‍तराखंड में पायी जाने वाली ऐसी घास है जिसे छूने से लोग डरते हैं. ये घास गलती से भी छू जाए तो उस जगह झनझनाहट शुरू हो जाती है. वहीं, इसे स्‍वाद से लेकर दवा और आय का भी स्‍त्रोत माना जाता है.

इसे स्‍थानीय भाषा में कंडाली भी कहा जाता है. सब्‍जी के तौर पर इससे बने साग का स्‍वाद बेहद लाजवाब होता है. यह घास औषधीय गुणों से भरपूर है. इससे सेवन से जोड़ों का दर्द दूर होता है और सर्दी के मौसम में गर्मी का अहसास करती है. उत्‍तराखंड में इसकी सब्‍जी खूब खाई जाती है. आइए जानते हैं औषधीय गुण से भरपूर इस घास के बारे में… 

कई पोषक तत्‍वों से है भरपूर

इसके पत्तों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी में खून की कमी को दूर करता है. इसके अलावा बिच्‍छू घास के सब्जी से फोरमिक एसिड, एसटिल कोलाइट और विटामिन ए भी खूब मिलता है. इसका सेवन पीलिया, खांसी-जुकाम में फायदेमंद है. मोटापे से निजात दिलाने में भी यह फायदा करता है.

इन परेशानियों से भी दिलाए छुटकारा


सर्दियों में बिच्छू (Nettle Grass) की सब्जी खूब खाई जाती है. इससे शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं, जैसे- इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं, जोड़ों का दर्द गायब हो जाता है, खाज-खुजली से छुटकारा मिलता है. फोड़े-फुंसी भी इसकी सब्जी खाने से दूर हो जाते हैं. साथ ही फीवर से भी यह निजात दिलाता है.

इस घास में होते हैं ये सभी गुण

मान्यता है कि पहाड़ में जब छोटे बच्चों को अपने साथ ले जाया जाता है, तो उनके साथ इस बिच्छू घास को भी रखा जाता है. ऐसा करने से छोटे बच्चों पर कोई भी संकट नहीं आती. यह उनकी सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है. पहाड़ में लोग इसकी सब्जी खाते हैं. विटामिन से भरपूर यह घास शरीर में गर्माहट देती है. सर्दियों के मौसम में इसके सेवन से ठंड से बचाव होता है.

बिच्छू घास क्या है?

पहाड़ों में पाया जाने वाला यह घास एक औषधीय पौधा है. इसे कई जहरीली बीमारियों का काट माना जाता है. इसकी साग या सब्जी के साथ ही अब चाय, सूप और अन्य खाद्य उत्पाद भी बनाए जा रहे हैं. इसे तोड़ने में बहुत सावधानी बरतने की आवश्‍यकता होती है. इस पौधे के रोम में फॉर्मिक एसिड होता है.

ये भी पढ़ें :- Winter Destination के लिस्‍ट में शामिल करें ये जगहें, घूमने का मजा हो जाएगा दोगुना

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This