Christmas 2023: आखिर क्यों क्रिसमस के दिन लटकाए जाते हैं मोजे? जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Socks Hung On Christmas 2023: हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है. इसे आने में केवल कुछ ही दिन शेष हैं. इस फेस्टिवल को पूरी दुनिया धूमधाम से मनाती है. ईसाई परंपरा के अनुसार इस दिन को प्रभु यीशु के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. कुछ दिन पहले से ही लोग इसकी तैयारी में लग जाते हैं. इस दिन ईसाई लोग चर्च में जाकर प्रभु के समक्ष प्रार्थना करते हैं.

इस खास अवसर पर लोग क्रिसमस ट्री सजाते हैं. साथ ही इस दिन खिड़कियों पर या फिर क्रिसमस ट्री पर मोजे भी (Socks Hung On Christmas) लटकाए जाते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोजे क्यों लटकाते हैं. नहीं, तो चलिए जानते हैं कि क्रिसमस के दिन मोजा लटकाने के पीछे की दिलचस्‍प कहानी.

क्रिसमस पर क्यों लटकाए जाते हैं मोजे

क्रिसमस पर मोजा लटकाने की खास परंपरा है, जो लगभग हर कोई निभाता है. इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. ये किस्‍सा एक गरीब व्‍यक्ति का है जिसकी दो बेटियां थी. उसने किसी तरह से पाल पोस कर उनको बड़ा किया. जब ल‍ड़कियां शादी की उम्र की हो गई तो उस गरीब इंसान को उनकी शादी की चिंता सताने लगी. उसके पास इतनी पूंजी नहीं थी कि वह अपनी बेटियों की शादी कर सके. इसी चिंता में वह बहुत परेशान रहने लगा. कुछ दिनों बाद जब क्रिसमस का पर्व आया, तब उस दिन उसकी दोनों बेटियों ने प्रभु यीशु से सच्चे मन से प्रार्थना कर मदद मांगी.

सैंट निकोलस ने की थी गरीब इंसान की मदद

 प्रभु यीशु से प्रार्थना करने के बाद दोनों लड़कियों ने क्रिसमस ट्री की सजावट कर अपने-अपने कमरे में सोने के लिए चली गईं. ऐसा कहा जाता है उस रात सैंट निकोलस ने उस गरीब इंसान की मदद के लिए सर्द रात में चिमनी में सोने से भरी एक थैली डाल दी. वह थैली उसके घर में लगी चिमनी के पास रखे हुए एक मोजे में जा गिरी.

इस तरह शुरू हुई ये परंपरा 

अगली सुबह जब उस व्यक्ति को यह थैली मिलती है तो वह खुश हो जाता है और धूम-धाम से अपनी बेटियों की शादी कर देता है. तब से ही घरों में क्रिसमस के दिन मोजा सजाए जाने की परंपरा शुरू हो गई. अब सभी लोग क्रिसमस पर अपने घरों को सजाते हैं और मोजा भी लटकाते हैं. ऐसा इसलिए करते है ताकि प्रभु ईशु उनकी प्रार्थनाएं पूरी करे.

ये भी पढ़ें :- Christmas Gift Ideas 2023: क्रिसमस पर Girlfriend को देना है खास तोहफा, तो इन ऑप्शंस का करें इस्तेमाल, नहीं बिगड़ेगा बजट

 

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This