Animal World: दुनिया के अनोखे जीव जिनके पास नहीं है खुद का दिमाग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Animal World: जानवरों की दुनिया मनुष्‍यों से बेहद अलग और अजीब है. इस दुनिया में कुछ ऐसे जीव भी होते हैं जिनके बारे में जानकर लोग दंग रह जाते है. कई तो ऐसे हैं जो कभी सोते ही नहीं, ताउम्र उनकी आंखें खुली रहती हैं. तो कुछ ऐसे भी है जो अजर अमर हैं. उनकी कभी मौत ही नहीं होती है. सदियों से जिंदा हैं. इसी क्रम में आज हम आपको ऐसे अनोखे जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पास खुद का दिमाग नहीं है. एक तो ऐसा जीव है जिसके पास दिल और फेफड़े ही नहीं है. फिर भी जिंदा रहता है.

जेलीफिश (Jellyfish)

जेलीफिश जोकि मशरूम की तरह नजर आती है. इस मछली के पास ना आंखें हैं, न दिल और ना ही दिमाग. यह जीव धरती पर सबसे पुराने जीवों में से एक मानी जाती है. कहा जाता है कि जब धरती पर डायनासोर हुआ करते थे, तब से जेलीफिश है. इनकी बॉडी ट्रांसपेरेंट होती है. ये न्‍यूरॉन्‍स के माध्‍यम ये पूरे शरीर को नियंत्रित करती हैं.

सीप (Oysters)

सीप एक ऐसा समुद्री जीव है जिसके पास दिमाग नहीं है. बात करें इसकी खासियत की तो, यह समुद्री प्राणियों में अकेला ऐसा जीव है जो पानी को क्‍लीन रखता है. ऐसा माना जाता है कि यदि सीप न हो तो पृथ्वी पर एक बूंद भी स्वच्छ व मीठा पानी मिलना आसान नहीं है. यह जीव एक बार में 96 लीटर पानी को कीटाणु मुक्त करके शुद्ध बना देता है. सीप के पास सिर्फ नर्वस सिस्‍टम, इंटरनल ऑर्गन्‍स और दिल होता है.

एनीमोन कोरल (Anemones)

एनीमोन कोरल जेलीफिश की कैटेगरी की होती है. इनके पास भी दिमाग नहीं होता है. ये तंत्रिका तंत्र से शरीर को कंट्रोल करती हैं. बहुत सारे लोग इस जीव को एक्‍वेरियम में भी पालते हैं. एनीमोन कोरल जहरीले डंक से वार करती हैं और इनका अटैक काफी घातक होता है.

समुद्री अर्चिन (Sea urchins)

समुद्री अर्चिन समुद्र में 5000 मीटर की गहराई में पाई जाती है. यह जीव का आकार छोटा, गोलाकार और कांटेदार होता है. इस जीव की खासियत है कि यह वायुमंडल से भारी मात्रा में कार्बन डाई ऑक्‍साइड सोख लेती है. इस जीव के पास भी दिमाग नहीं है. समुद्री अर्चिन के पास तंत्रिका वलय होती है, जो मुंह को घेरे रहती है. इसी से यह अपने शरीर पर नियंत्रण रखती है.

 स्‍टार फिश (Star Fish)

तारे जैसे दिखने के कारण इन्हें तारा मछली या स्‍टार फिश कहा जाता है. इसके मध्‍य भाग में एक गोलाकार डिस्‍क होती है. बात करें कि इनमें क्‍या खास है तो, इनकी अधिकांश प्रजातियों में 5 भुजाएं होती हैं. यदि कोई भुजा नष्‍ट भी हो जाए तो वह नई भुजा डेवलप कर लेती है. इनके पास भी दिमाग नहीं होता. तारा मछली पानी से बाहर सांस नहीं ले सकती. पानी से बाहर कुछ ही मिनटों में उनका दम घुट जाता है.

समुद्री लिली (Sea lilies)

समुद्री लिली मुख्‍य रूप से समुद्र के गहरे पानी में पाई जाती है. यह मलबे के भोजन पर जीवित रहती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कम से कम 480 मिलियन वर्षों से मौजूद हैं, यानी डायनासोर से भी लाखों साल पहले से ही. इनके पास भी दिमाग नहीं होता है. बता दें कि अपनी सुंदर, पंखदार भुजाओं वाला यह जीव समुद्री अर्चिन के चचेरे भाई हैं.

ये भी पढ़े:- Snake Death: क्या सांप ले सकतें हैं खुद की जान? जानिए अपने ही जहर का सांप पर क्या होता है असर!

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This