Unique Marriage: एक विवाह ऐसा भी! बछड़े के साथ हुई बछिया की शादी, वैदिक मंत्र के साथ जमकर बजे ढोल-नगाड़े 

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Unique Marriage: अभिषेक सोनी/श्रावस्ती: मानव जीवन में पति-पत्नी की शादी तो आप लोगों ने देखा है. लेकिन श्रावस्ती जिले में एक ऐसी शादी देखने को मिली जिसे देखकर हर कोई हैरान है. बता दें कि यहां दो परिवारों ने बछड़ा और बछिया की शादी हिंदू रीत रिवाज से की. इस शादी में इंसान की शादी की तरह ही पंडित द्वारा वैदिक मंत्र पढ़े गए और जमकर ढोल नगाड़े बजे.

बछड़े नंदी और बछिया नंदिनी की शादी!

दरअसल, श्रावस्ती जिले के रामपुर कटेर गांव के रहने वाले लोगों ने देश के लोगों में एक संदेश पहुंचाने के लिए गौवंशो की शादी करा दी, इस शादी में सबसे खास बात ये रही की जैसे हिन्दू रीति रिवाज के साथ लड़का और लड़की की शादी होती है, वैसे ही पुरे विधि विधान के साथ बछड़े नंदी और बछिया नंदनी की शादी कराई गई.

Unique Marriage

जानिए कैसे तय हुई शादी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के राम पुर कटेर गांव के रहने वाले भिभूति प्रसाद के द्वारा आज से कुछ महीने पहले बहराइच के निपनिया गांव में मौजूद मंदिर में पाली गई एक बछिया की शादी मंदिर के पुजारी विश्व भारती भोला बाबा से अपने बछड़े के साथ तय कर दी थी. जिसकी 12 दिसंबर को तिलक हुआ और 26 दिसंबर को विवाह सम्पन्न हुआ.

हिंदू रीति रिवाज से हुई शादी

इस विवाह को पूरे हिन्दू रीति रिवाज़ के साथ किया गया. जैसे हिन्दू रीति रिवाज मे दूल्हे को सजाया जाता है, वैसे ही बछड़े नंदी को सजाया गया, फिर बैंड बाजा और हजारों बारातियों के साथ दूल्हा दुल्हन से शादी करने के लिए उसके घर पहुंचा, जहां बारातियों का स्वागत किया गया. बारातियों को नाश्ता कराने के बाद द्वार पूजा हुआ, और फिर जैसे हिन्दू धर्म में लड़के और लड़की की शादी होती है, लड़का-लड़की सात फेरे लेते है, लड़का लड़की की मांग भरता है, सात वचन देता है, वैसे ही बछड़ा नंदी और बछिया नंदनी के साथ भी हुआ.

ये भी पढ़ें- बागपत में कोहरे से कोहराम! ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर भीषण सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस; 2 की मौत कई घायल

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This