बेडरूम में जिस चीज की करते हैं बात, मोबाइल में क्यों दिखता है उसका ऐड; यहां से होता है खेला

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajab Gajab News: आप ने कई बार नोटिस किया होगा कि आप जिस चीज को लेकर बात करते हैं, आपके मोबाइल पर उसी से जुड़ा विज्ञापन नजर आने लगता है. इस बात से आप काफी शॉक भी होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे संबंधित आपने पहले कभी सर्च भी नहीं किया होता है, बस आपने उससे संबंधित बात की होती है. बावजूद इसके उससे संबंधित विज्ञापन हमे नजर आने लगता है. इसका मतलब है कि फोन हमारी बातें सुन रहा है.

कई बार आपने लोगों से सुना होगा कि फोन आपकी बात सुन रहा है. अब इससे जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है, जो डरा रही है. मार्केटिंग कंपनी, 404 मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने वेरिफाइ किया है कि स्मार्टफोन हमारी बातें सुनता है. आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सही है.

जानिए कैसे स्मार्टफोन सुनका है आपकी बात

दरअसल, ‘Active listening technology’ का प्रयोग करते हुए स्मार्टफोन हमारी बातों को सुनता है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जब कोई नया यूजर कोई भी ऐप डाउनलोड करता है तो ऐप कई प्रकार की परमिशन मांगता है. बिना टर्म एंड कंडीशन पढ़े ही हम परमिशन Allow करते जाते हैं. इसी दौरान आप से माइक्रोफोन के लिए परमिशन मांगी जाती है.

सभी परमिशन को लेने के बाद ऐप्स एक्टिव लिस्निंग AI टेक्नोलॉजी का प्रयोग करता है और फोन में लगे माइक्रोफोन के जरिए आपकी बातों और आपके द्वारा बोले गए शब्दों को सुनता है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिर्फ छोटे ऐप्स नहीं बल्कि फेसबुक और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां भी कर रही हैं.

हो रही रियल टाइम रिकॉर्डिग !

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केवल स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि आपके घर के स्मार्ट डिवाइस भी ऐसा ही कर रहे हैं. मोबाइल के साथ कोई भी स्मार्ट डिवाइस आपकी रियल टाइम रिकॉर्ड की गई बातचीत को AI की मदद से समझता है और इसके बाद उससे जुड़े विज्ञापन आपको दिखाए जाते हैं.

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मीडिया क्षेत्र के सबसे बड़े नाम में से एक, कॉक्स मीडिया ग्रुप (CMG) ने एक ऐसी तकनीति विकसित की है जो स्मार्टफोन, टीवी और दूसरे स्मार्ट गैजेट्स में पाए जाने वाले माइक्रोफोन का प्रयोग कर के बैकग्राउंड चैट को देख सकती है और उनका विश्लेषण कर सकती है.

जानकारों का कहना है कि अगर कोई भी नया ऐप जैसे ही आप डाउनलोड करते हैं तो पहले देख लें कि कौन से ऐप को किस चीज़ की जरूरत है. उदाहरणस्वरूप अगर देखें तो अगर आपने फोटोज देखने के लिए कोई ऐप डाउनलोड किया है तो उसको माइक्रोफोन की जरूरत क्या होगी.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This