Woolly Mammoth Skeleton: रूस में मिला 40,000 साल पुराने मैमथ की हड्डियों का महल, वैज्ञानिकों में मचा हड़कंप

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Woolly Mammoth Skeleton : रूस में शोधकर्ताओं ने मॉस्को से करीब 300 मील दूर दक्षिण में अनोखी खोज की है, जिसे लेकर वैज्ञानिको में भी हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल, यहां खुदाई के दौरान एक 40,000 साल पुराने मैमथ (दैत्याकार जानवर) के अवशेषों से बना एक हड्डियों के महल मिला है.

बताया जा रहा है कि इस महल को 60 से अधिक विशालकाय जानवरों की हड्डियों से बनाया गया है. लेकिन ऐसा क्‍यों किया गया है इसकी जांच ही जा रही है. हालांकि इससे पहले भी 1960 और 70 के दशक में ऐसे ही छोटे अवशेष पाए गए थे.

हड्डियों से बनी विशालकाय संरचना

शोधकर्ताओं ने बताया कि यह संरचना करीब 30 फुट की है, जो विशालकाय हड्डियों से बनी है, जिनका इतिहास हिमयुग से जुड़ा है. वहीं, ये जिन विशालकाय हड्डियों से बनी है, वो 40,000 वर्ष पुरानी हैं. इस पुरातत्व स्थल को अबतक के शोधों में मिले सबसे पुराने और सबसे बड़े मैमथ हाउस का रूप माना जा रहा है.

64 विशालकाय खोपड़ियों से बनाई गई हैं दीवारें

रिपोर्ट के मुताबिक, इस संरचना में जली हुई लकड़ी के अवशेष भी चमत्कारिक रूप से पाए गए तथा इनकी दीवारें कथित तौर पर 51 विशालकाय जबड़ों और 64 विशालकाय खोपड़ियों से बनाई गई थीं मानों वर्षों से जमा हुए तलछट के कारण ये इतने लंबे समय तक छिपे रहे, इसलिए वे सतह स्तर से एक फुट नीचे खड़े हैं.

पहले भी 800 हड्डियां मिली थीं

शोधकर्ता अलेक्जेंडर प्रायर ने कहा कि फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि क्या हड्डियां मनुष्यों के शिकार की वजह से मारे गए मैमथ की हैं या वे प्राकृतिक कारणों से मरने वाले जानवरों के शवों से निकाली गई हैं. हालांकि इस मामले में शोधकर्ता अभी आगे जांच में जुटे हुए है और जल्‍द ही इसकी जानकारी मिलने की उम्मीद है. उन्‍होंने बताया कि ऐसे ही मेक्सिको के ठीक उत्तर में टुल्टेपेक में अब तक 2 गड्ढे खोजे गए हैं. इन्‍में भी कम से कम 14 ऊनी मैमथों के अवशेष थे और करीब 800 हड्डियां मिली थीं.

इसे भी पढें:-Russia-Ukraine War: अब होगा महा संग्राम…, उत्तर कोरिया के तानाशाह ने बढ़ाई अमेरिका की टेंशन

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This