Astro Tips For Agarbatti: पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाने का क्या है महत्व? इस दिन जलाना हो सकता है अशुभ

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Astro Tips For Agarbatti: हिंदू घरों में नियमित पूजा-पाठ किया जाता है. पूजा-पाठ करते समय कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन चीजों का विशेष महत्व होता है. हर घर में भगवान को प्रसन्न करने के लिए फूल, हल्दी, कुमकुम अर्पित किया जाता है, साथ ही दीपक, धूप, अगरबत्ती भी जलाई जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा के दौरान अगरबत्ती जलाने का क्या महत्व है. आइए जानते हैं अगरबत्ती जलाने के फायदे और नियम…

अगरबत्ती जलाने का क्या है महत्व

सकारात्मक उर्जा का संचार
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाना बेहद शुभ होता है. इसे रोजाना जलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

वास्तु दोष दूर होता है
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाने से जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है. साथ ही वास्तु दोष भी दूर होता है.

मानसिक तनाव दूर होता है
वास्तु शास्त्र के अनुसार नियमित घर में अगरबत्ती जलाने से सभी बैक्टीरिया का नाश होता है और घर के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. साथ ही इससे मानसिक तनाव से भी छुटाकारा मिलता है.

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगरबत्ती को सुख-शांति का प्रतीक माना जाता है. इसे पूजा-पाठ करते समय जलाने से धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इससे कभी भी व्यक्ति को धन-धान्य की कमी नहीं होती.

ये भी पढ़ें- ज्ञान में ईश्वर को झुकाने की नहीं है ताकत: दिव्य मोरारी बापू

सफलता मिलती है
वास्तु शास्त्र के अनुसार नियमित अगरबत्ती जलाने से घर में मौजूद सभी बुरी शक्तियां दूर होती हैं. इससे मन शांत रहता है. इसके अलावा घर के सदस्यों के काम में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं और सफलता की प्राप्ति होती है.

इस दिन ना जलाएं अगरबत्ती

वास्तु शास्त्र में अगरबत्ती जलाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. शास्त्रों के अनुसार, रविवार और मंगलवार के दिन अगरबत्ती भूलकर भी नहीं जलाना चाहिए. क्योंकि अगरबत्ती बांस की बनी होती है और इन दो दिनों बांस को जलाना अशुभ हो सकता है. इससे परिवार के सदस्यों को मानसिक, आर्थिक समस्या आ सकती है. इससे घर में दरिद्रता का भी वास होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This