Ram Mandir: रामलला के दर्शन के बदल गए नियम, अयोध्या जाने से पहले ही जान लें ये बातें

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन के बाद से ही बड़ी संख्या में भक्त देश-विदेश से राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या पुहंच रहे हैं. राम मंदिर में एंट्री के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए गए थे. जिसमें अब कुछ बदलाव कर दिया गया है. ऐसे में पहले मंदिर में प्रवेश जितनी आसानी से हो पा रहा था अब नहीं हो पाएगा. अगर आप भी आ रहे हैं अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए, तो इन बातों का ध्यान आपको रखना होगा. जानिए क्या है नया नियम…

धोखाधड़ी से बचने के लिए होगी त्रिस्तरीय जांच

दरअसल, सरकार ने त्रिस्तरीय जांच की व्यवस्था दर्शन के लिए बना दी है. इसके पीछे की वजह साइबर धोखाधड़ी और भक्तों की सुरक्षा है. ऐसा बताया जा रहा है कि पहले किसी की भी आईडी पर किसी दूसरे व्यक्ति को भेजा जा रहा था. इसके लिए लोगों से बड़ी रकम भी धोखाधड़ी करने वालों के द्वारा वसूली जा रही थी. जिसको देखते हुए प्रशासन को धोखेबाजी से बचने के लिए नई व्यवस्था लागू करनी पड़ी.

जानिए राम मंदिर में प्रवेश के नियम

नए नियम के मुताबिक, राम मंदिर में एंट्री के लिए अब भक्तों को त्रिस्तरीय जांच करवानी होगी. इसके बाद ही रामलला का दर्शन मिलेगा. नए नियम के मुताबिक, दर्शन करने वाले भक्तों को सबसे पहले एंट्री गेट पर पास की जांच करवानी होगी. इसके बाद आपको स्क्रीनिंग एरिया में भेजा जाएगा. जहां यूपी पुलिस के उपनिरीक्षक के द्वारा आपका आईडी प्रूफ देखा जाएगा. इसके साथ ही पास में जो दर्शन का स्लाट है उसकी जांच भी निरीक्षक करेगा और आईडी प्रूफ के साथ आपके चेहरे का मिलना करेगा.

अब तीसरे चरण यानी अंतिम चरण में एक बार फिर से आपके पास की सामान्य जांच की जाएगी. इसके बाद एक स्लाट में जितने भक्त हैं उनको एक साथ मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी. यदि आप भी अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले हैं तो आईडी प्रूफ को साथ ले जाना न भूलें.

राम मंदिर दर्शन टाइमिंग

रामलला के दर्शन के लिए समय सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक का निर्धारित किया गया है. दिन में 12 बजे से सवा बारह बजे तक भोग और आरती के दौरान भक्त राम लला के दर्शन नहीं कर पाएंगे. भगवान राम की श्रृंगार आरती का समय सुबह 6 बजकर 30 पर निर्धारित है. वहीं, संध्या आरती शाम 7 बजकर 30 मिनट पर की जाती है. रात्रि 10 बजे के बाद कोई भी श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

Hanuman Janmotsav: शादी के लिए नहीं बन रही बात, हनुमान जयंती पर करें ये पाठ; आएगा मनचाहा रिश्ता

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This