Basant Panchami 2024: सरस्वती पूजा के दिन करें इन चीजों का दान, खुलेंगे तरक्की के मार्ग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Basant Panchami 2024 Daan: इस साल बसंत पंचमी का त्‍योहार 14 फरवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा. हिन्‍दू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्‍व है. हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को बसंत पंचमी बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. इस‍ दिन बुद्धि, ज्ञान और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा अराधना की जाती है. इस दिन भक्‍त मां सरस्‍वती के निमित्‍त व्रत रखते हैं.

माना जाता है कि ऐसा करने से साधक को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल होती है और तरक्की के मार्ग खुलते हैं. सरस्‍वती पूजा के दिन दान करने का भी विधान है. धार्मिक मान्‍यता है कि इस दिन विशेष चीजों का दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. जीवन सफलता की ओर आगे बढ़ता है. ज्ञान का प्रकाश अज्ञानता के अंधकार को दूर करता है. चलिए जानते हैं कि बसंत पंचमी के दिन किन चीजों का दान करना शुभ होता है.

पढ़ाई से संबंधित चीजों को दान

बसंत पंचमी का त्‍योहार बुद्धि की देवी मां सरस्वती को समर्पित है. ऐसे में .किसी ऐसे बच्‍चे को जो पढ़ना चाहता है उसे पढ़ाई से संबंधित चीजों का दान करें. मान्‍यता है कि ऐसा करने से सरस्वती माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

पीले वस्‍त्र का दान

मां शारदा को पीला रंग अति प्रिय है. ऐसे में इस बसंत पंचमी के अवसर पर पीले रंग के वस्‍त्रों का दान करना चाहिए. रंग की चीजों का दान करना बेहद शुभ माना गया है. वस्‍त्र के अलावा आप पीले रंग के अन्‍य चीजों का भी दान कर सकते हैं. ऐसा करने के शिक्षा संबंधी बाधाएं दूर होती हैं.

पूष्‍प का दान

बसंत पंचमी के दिन फूलों का दान बेहद शुभ माना गया है. केवल पीले या सफेद ही अन्‍य रंगों के फूल भी आप मां के चरणों में अर्पित कर सकते हैं. मां सरस्वती की पूजा के दौरान उन्हें फूल अर्पित कर करें. माना जाता है कि फूल का दान करने से वाणी, बुद्धि और आतंरिक कुशलता में वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ें :- Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर बन रहे शुभ योग, जानिए इस दिन क्‍या करें और क्‍या ना करें

 

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This