Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन अपनाएं ये वास्तु टिप्स; धन, सफलता और प्रसिद्धि की होगी प्राप्ति

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Basant Panchami Vastu Tips:  इस साल बसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को मनाया जाएगा. बसंत पंचमी का दिन ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती को समर्पित है. धार्मिक मान्‍यता है कि इस दिन देवी सरस्‍वती का जन्‍म हुआ था. इस दिन संगीत, कला और बुद्धि की देवी शारदा का विधि-विधान से पूजा और उपासना की जाती है.

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती की अराधना करने से सद्बुद्धि और ज्ञान की प्राप्ति होती है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, यह पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है. विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा में कुछ वास्तु उपाय करने से आर्थिक लाभ और सफलता की प्राप्ति होती है. आप अपने जीवन में खुब तरक्‍की करते है. तो चलिए जानते हैं इन वास्‍तु उपायों के बारे में…

  • जीवन में सुख समृद्धि के लिए सरस्‍वती पूजा के दिन मोरपंखी का पौधा लगाएं. संभव हो तो मोरपंखी के पौधे को घर या ऑफिस की पूर्व दिशा में रखना चाहिए.
  • सरस्‍वती पूजा के दिन शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को मां सरस्वती को लाल फूल विशेषकर गुड़हल या फिर गेंदा का फूल स‍मर्पित करना चाहिए.
  • बसंत पंचमी के दिन विद्यार्थियों को स्टडी टेबल पर देवी सरस्वती की मूर्ति रखने से भी सफलता मिलेगी. इसके साथ ही पढ़ाई करते समय विद्यार्थियों का मुख पूरब की तरफ होना चाहिए. ऐसा करने से जीवन शीघ्र सफलता मिलती है.
  •  धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, सफेद और पीला रंग मां सरस्वती को अति प्रिय है. सफेद रंग से एक शांत वातावरण का अनुभव होता है, इसलिए विद्यार्थियों के कमरों में हल्का क्रीम या ऑफ-व्हाइट होना चाहिए.
  • अपने घर में सकारात्मकता के लिए मंदिर को घर की उत्तर-पूर्वदिशा में रखें. मां सरस्वती की बैठी हुई प्रतिमा को अपने मंदिर में रखें.

ये भी पढ़ें :- Basant Panchami 2024: सरस्वती पूजा के दिन राशिनुसार करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में मिलेगी सफलता

 

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This