Krishna Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर घर लाएं ये चीजें, बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Krishna Janmashtami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी का उत्‍सव मनाया जाता है. इस दिन श्रीकृष्‍ण के छोटे स्‍वरूप लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. इस दिन ज्‍यादातर लोग उपवास रखते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भाद्रपद महीने के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसलिए हर साल इसी तिथि पर श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी मनाई जाती है.

माना जाता है कि इस अवसर पर लड्डू गोपाल के साथ मोरपंख, झूला, बांसुरी, गाय-बछड़े की मूर्ति, वैजयंती माला और माखन को घर लाने से कृष्ण की विशेष कृपा होती है. इसके साथ ही घर में बरकत आती है. इस बार 26 अगस्‍त को कृष्‍ण जन्माष्टमी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जन्‍माष्‍टमी पर घर लाने से भगवान श्रीकृष्‍ण की कृपा बरसती है.

मोरपंख

भगवान श्री कृष्ण को मोरपंख अति प्रिय है. भगवान श्री कृष्ण मुकुट में हमेशा मोर पंख रहता है. घर में मोरपंख लाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. इसके साथ ही मोर पंख यदि आप खरीदारी करके घर लाते हैं तो इससे घर में होने वाले क्लेश दूर हो जाते हैं

माखन

श्रीकृष्ण भगवान को माखन बचपन से ही पसंद है. आने सुना होगा कि बचपन में श्री कृष्ण घरों से माखन चुराकर खाते थे. इसलिए उनको माखन चोर भी कहते है. ऐसे में अगर आप जन्माष्टमी के दिन माखन में तुलसी डालकर भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करें तो भगवान श्रीकृष्‍ण आप पर प्रसन्‍न होंगे.

बांसुरी

जब भी आप भगवान कान्‍हा ही की तस्‍वीर देखते हैं तो उसमें बांसुरी जरूर होती है. भगवान श्री कृष्ण को बांसुरी बेहद प्रिय है. बांसुरी प्रेम के वजह से उनको बंशीधर/मुरलीधर भी कहा जाता है. जन्माष्टमी के दिन आप चांदी या लकड़ी की बांसुरी खरीद कर भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं. पूजा समाप्त होने के बाद उसे घर की तिजोरी में रख दें. इससे घर की आर्थिक समस्या नहीं होगी.

गाय-बछड़े की मूर्ति

भगवान श्री कृष्ण को गाय से बेहद लगाव है. गाय के दूध से बना घी, मक्खन उनके प्रयि व्‍यंजन हैं. इसलिए जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की मूर्ति को अपने घर के मंदिर या मकान के ईस्ट कोण में रखें. इससे सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी.

झूला

लड्डू गोपाल को झूला अत्‍यंत प्रिय है, इसलिए उनको हमेशा झूले में स्थापित किया जाता है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन झूला खरीद कर उसमें लड्डू गोपाल को स्‍थापित करें. इससे आपके घर में सुख शांति बरकरार रहेगी.

वैजयंती माला

वैजयंती माला में लक्ष्मी मां का वास होता है. अगर आप जन्माष्टमी के अवसर पर वैजयंती माला खरीदकर घर लाते हैं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. आपके घर में आर्थिक समस्याएं नहीं होंगी.

ये भी पढ़ें :- Blue Moon: इस दिन आसमान में दिखेगा Blue Supermoon, जानिए क्या है इस खगोलिय घटना का महत्व

 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने की कीमत में मामूली गिरावट, नहीं बढ़े चांदी के भाव; जानिए रेट

Gold Silver Price Today, 20 September 2024: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं या गोल्ड-सिल्वर...

More Articles Like This