Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि पर ऐसे सजाएं मां दुर्गा का दरबार, बनी रहेगी भगवती की कृपा

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024: सनातन धर्म के अनुसार, नवरात्रि (Navratri) के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को समर्पित हैं. नवरात्रि का पर्व सालभर में चार बार मनाया जाता है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि होती हैं, लेकिन चैत्र और शारदीय नवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण होती है. इस साल चैत्र नवरात्रि 09 अप्रैल से शुरू हो रही है. नवरात्रि के नौ दिन का बहुत महत्व होता है. भक्त, मां के आगमन से पहले घर की साफ-सफाई करते हैं और माता का दरबार सजाते हैं. अगर आप भी नवरात्रि पर कलश स्थापना कर 9 दिनों तक मां भगवती की पूजा-अर्चना करते हैं, तो आइए जानते हैं कैसे सजाएं मां दुर्गा का दरबार…

नवरात्रि पर ऐसे सजाएं मंदिर 

फूलों से सजावट
आप इस नवरात्रि अपने घर और मंदिर को रंग-बिरंगे और सुगंधित फूलों से सजा सकते हैं. गेंदे के फूल और चमेली के फूलों को एक साथ इस्तेमाल करके, आप मंदिर के मुख्य द्वार पर, मंदिर के अगल-बगल लटका सकते हैं. ये सबसे आसान तरीका है घर को सजाने का. इसके अलावा आप आम के पत्तों से बनी माला भी लटका सकते हैं. ये बेहद शुभ मानी जाती हैं और दिखने में भी आकर्षक लगती हैं.

रंगोली
हर त्योहार पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. बिना रंगोली के सजावट पूरी नहीं होती है. आप चाहे तो पूजा घर में रंगोली बना सकते हैं. आप कोई भी पारंपरिक डिजाइन चुन सकते हैं. रंगोली के साइड में दिए भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन करें इन मंत्रों का जप, बरसेगी मां शैलपुत्री की कृपा

कपड़ों से सजाएं 
माता रानी का दरबार सजाने के लिए आप ब्राइट या वार्म रंग के लिनेन, पर्दे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पीले, लाल और नारंगी रंगों का इस्तेमाल करके आप नवरात्रि उत्सव को खास बना सकते हैं. आप पर्दे को चारो तरफ सजाकर उसमें लाइट या लैंप लगा सकते हैं. इससे आपकी सजावट और भी प्यारी लगेगी.

दीया से सजावट
दिए की रोशनी घर को जगमग बना देती है. आप इस नवरात्रि घर को सजाने के लिए दिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहे तो खुद उन्हें पेंट कर लें या स्टोन से सजा लें. उन दीयों को मंदिर में रखें.

कलश
नवरात्रि पर कलश स्थापित करना अत्यंत शुभ होता है. आजकल डेकोरेशन में कलश का इस्तेमाल खूब हो रहा है. आप मंदिर के साइड में कलश रखकर उसमें गेंदे का फूल लगा दें. आप चाहे तो छाता भी लगा सकते हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This