Chaitra Navratri 2024: घोड़े पर सवार होकर आ रहीं मां दुर्गा, जानिए देश दुनिया पर कैसा होगा असर

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024 Date: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है. इस साल नवरात्रि की शुरुआत कल यानी 9 अप्रैल दिन मंगलवार से हो रही है. हर साल नवरात्रि में मां दुर्गा किसी ना किसी वाहन से आती हैं और फिर नवरात्रि समाप्त होने के बाद किसी वाहन से वापस जाती हैं. मां दुर्गा के वाहन से पृथ्वी पर होने वाली शुभ अशुभ घटनाओं के बारे में पता लगाया जाता है. आइए जानते हैं इस बार किस वाहन से होगा मां दुर्गा का आगमन और किस वाहन से होगा प्रस्थान और इसका पृथ्वी लोक पर क्या असर पड़ेगा.

जानिए कैसे तय होती है मां दुर्गा की सवारी

आपको बता दें कि अलग-अलग वार यानी सप्‍ताह के अलग-अलग दिन के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा का वाहन डोली, नाव, घोड़ा, भैंसा, मनुष्य व हाथी होते हैं. नवरात्रि सोमवार या रविवार से शुरू होती हैं तो मां दुर्गा का वाहन हाथी होता है, जो अधिक वर्षा के संकेत देता है. मंगलवार और शनिवार से नवरात्रि की शुरुआत होने पर मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आती हैं, जो सत्ता परिवर्तन का संकेत देता है. वहीं, गुरुवार या शुक्रवार से नवरात्रि शुरू होने पर मां दुर्गा डोली में बैठकर आती हैं, जो रक्तपात, तांडव, जन-धन हानि का संकेत देता है. वहीं, बुधवार के दिन नवरात्रि का शुरुआत होती है तो मां दुर्गा नाव से आगमन करती हैं. इसका उल्लेख इस श्लोक में भी मिलता है.

शशिसूर्ये गजारूढ़ा शनिभौमे तुरंगमे । गुरौ शुक्रे च दोलायां बुधे नौका प्रकी‌र्त्तिता’।

गजे च जलदा देवी छत्र भंगस्तुरंगमे । नौकायां सर्व सिद्धि स्यात् डोलायां मरणं ध्रुवम्

मां दुर्गा की घोड़े पर सवारी क्या देता है संकेत?

अगर नवरात्रि मंगलवार और शनिवार शुरू होती है तो मां का वाहन घोड़ा होता है जो राज परिवर्तन का संकेत देता है. इस साल नवरात्रि की शुरुआत मंगलवार से हो रही है. घोड़े पर माता का आगमन शासन और सत्ता के लिए अशुभ माना गया है. इससे सरकार को विरोध का सामना करना पड़ता है और सत्ता परिवर्तन का योग बनता है. मां दुर्गा के घोड़े के आगमन से देश की राजनीति में उथल-पुथल मच सकती है.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा के साथ करें भगवान राम की पूजा, हर कार्यों में मिलेगी सफलता

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.)

Latest News

जैसे इच्छा थी वैसे ही मारा, जानिए कैसे इजरायल ने सिनवार को दिया मौत का गिफ्ट

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास के नए चीफ याह्या सिनवार का खत्म कर दिया है. इसका एक वीडियो...

More Articles Like This