Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में आदिशक्ति के साथ करें मां तुलसी की पूजा, दूर हो जाएगी कंगाली

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. कहते हैं कि जिस घर में मां तुलसी होती हैं, उस घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. अक्‍सर हिंदू घरों में आपको तुलसी का पौधा देखने मिल जाएगा. हर रोज लोग मां तुलसी की पूजा करते हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, नवरात्रि में माता दुर्गा के नौ स्‍वरुपों के साथ ही तुलसी की पूजा करने का विधान है. आज के खबर में हम ये जानेंगे कि नव दुर्गा की पूजा के साथ कैसे मां तुलसी की पूजा करनी चाहिए. साथ ही किन बातों का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में…

नवरात्रि में ऐसे करें तुलसी की पूजा

चैत्र नवरात्रि आने में कुछ ही दिन शेष है. नवरात्रि के दौरान नौ देवियों की पूजा के साथ ही तुलसी मां की पूजा भी करनी चाहिए. आदिशक्ति मां दुर्गा के सामने दीप जलाने के साथ ही तुलसी माता के पास भी एक दीपक प्रज्‍ज्‍वलित करनी चाहिए. वहीं अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो आप नवरात्रि के दौरान ले अपने घर पौधा ला सकती हैं. मान्‍यता है कि नवरात्रि में तुलसी के पौधे को घर लाने और उसकी पूजा करने से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

तुलसी पूजा के लाभ

  • धार्मिक मान्‍यता है कि नवरात्रि के दौरान तुलसी के सामने दीप प्रज्‍ज्‍वलित करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. माता लक्ष्मी और विष्णुजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसलिए इस नवरात्रि प्रतिदिन तुलसी मां को भी धूप दीप अवश्य दिखाएं.
  • अगर आप नवरात्रि के नौ दिनों में तुलसी की भी पूजा करते हैं तो आपके घर की दरिद्रता दूर होती है, आरोग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे कि नवरात्रि के दौरान तुलसी के पत्तों को न तोड़ें. स्वयं टूटे हुए पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • नवरात्रि के दौरान जो भी गुरुवार आए उस दिन तुलसी के पौधे में कच्‍चा दूध और जल अर्पित करें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. साथ ही परिवार में किसी भी तरह का क्‍लेश रहता है तो इससे मुक्ति मिलती है.
  • ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अगर नियमित संध्‍या काल में तुलसी के पौधे के सामने दीप प्रज्‍ज्‍वलित किया जाए तो घर में कभी भी नकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती. साथ ही घर में अगर लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं तो तुलसी के सामने दीपक जलाने से हर स्वास्थ्य समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

 ये भी पढ़ें :- Hindu Nav Varsh 2024 Wishes: सगे-संबंधियों को दें हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं, भेजें ये खास मैसेज

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This