Gaay Ko Roti Khilane Ke Fayde: क्यों खिलाई जाती है गाय को पहली रोटी? जानिए पौराणिक मान्यता और फायदे

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gaay Ko Roti Khilane Ke Fayde: सनातन धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास माना गया है. हमनें अपने घरों में अक्सर देखा है कि पहली रोटी गाय को खिलाई जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या मान्यता है और क्या लाभ मिलते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं नियमित गाय को रोटी खिलाने से मिलने वाले फायदों के बारे में…

जानिए पौराणिक मान्यता

हिंदू धर्म में गाय को रोटी खिलाना बेहद शुभ माना जाता है. गाय में देवताओं का वास होता है. ऐसे में अगर आप नियमित गाय को रोटी खिलाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप करोड़ों देवी-देवताओं को रोटी खिला रहे. इससे सभी देवता प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा आप पर सदैव बनी रहती है.

गाय को रोटी खिलाने के लाभ

वास्तु दोष होते हैं दूर
शास्त्रों के अनुसार सुबह शाम गौ माता के नाम का दीपक जलाने से और रोटी खिलाने से सभी वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा हमेशा अपने दिन की शुरुआत गाय के पैर छूकर करने से कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

मनोकामनाएं होती हैं पूरी
शास्त्रों के अनुसार नियमित गाय माता को रोटी खिलाने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसी भी मान्यता है कि गाय को रोटी खिलाने से सभी काम बनने लगते हैं और सफलता के भी द्वार खुल जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Idols According To Vastu: घर में बरकत लाती हैं मंदिर में रखीं ये तीन मूर्तियां, हर समस्या का होता है निवारण

नेगेटिव एनर्जी होती है दूर
शास्त्रों के अनुसार नियमित गाय माता को रोटी खिलाने से घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता का संचार होता है. साथ ही मनुष्य को सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

कैसे खिलाएं रोटी
शास्त्रों के अनुसार चीनी या गुड़ के साथ गाय को रोटी खिलाना चाहिए. ध्यान रहे कि कभी भी गाय को सूखी रोटी न खिलाएं. ऐसा करने से पुण्य प्राप्त नहीं होता. वहीं, आप रोटी में हल्दी लगाकर भी गाय को खिला सकते हैं. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This