आ गई शुभ घड़ी! इस दिन आम श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे गंगोत्री धाम के कपाट

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gangotri Dhaam Yatra Opening Date 2024: हिंदू धर्म में चार धामों का विशेष महत्व है. ऐसे में उत्तराखंड की चारधाम में से एक गंगोत्री धाम यात्रा के कपाट खुलने को लेकर तारीख का ऐलान हो गया है. इसके लिए तिथि का ऐलान चैत्र नवरात्रि के पहले दिन किया गया. जानकारी के अनुसार गंगोत्री धाम यात्रा के कपाट अक्षय तृतीया के दिन से खुलने जा रहा है. इसी के साथ गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त निकल गया है. आम श्रद्धालुओं के लिए इस साल गंगोत्री धाम के कपाट 10 मई से खुल जाएंगे.

जानिए शुभ मुहूर्त

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन 12 बजकर 25 मिनट पर विधि विधान से पूजा अर्चना की जाएगी. इसके बाद आम श्रद्धालुओं के लिए उसके द्वार खोल दिए जाएंगे. वहीं, केदारनाथ धाम खुलने की तिथि की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. इसके बाद चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्रि धाम के कपाट खोलने को लेकर ऐलान किया गया. पुरोहितों द्वारा अक्षय तृतीया के दिन 12 बजकर 25 मिनट पर पूजा पाठ किया जाना है. 9 मई 2024 को शीतकालीन प्रवास मुखवा से मां गंगा की उत्सव डोली 12 बजकर 20 मिनट पर प्रस्थान करेगी.

उल्लेखनीय है कि 10 मई को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा. इसी खास दिन पर गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे. ये पहला मौका होगा जब मां गंगा जांगला से गंगोत्री तक रथ पर सवार होकर निकलेंगी. इसको लेकर मंदिर समिति के अध्यक्ष ने बताया कि गंगा जी की डोली उनके मायके मुखवा से 9 मई को सुबह गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी. भैरव घाटी पर विश्राम होगा और इसके बाद 10 मई को 12 बजकर 25 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal को कोर्ट से एक और झटका, अदालत ने ठुकराई दिल्ली के सीएम की ये अर्जी!

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This