Holi 2024: होली पर भूल से भी न करें इन चीजों का दान, जीवन से चली जाएगी खुशहाली

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi Daan 2024: हिन्दू धर्म का विशेष त्‍योहार होली की धूम देशभर में देखने को मिलती है. वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्‍गुन माह के पूर्णिमा को होलिका दहन होती है और अगले दिन यानी चैत्र प्रतिपदा को होली खेली जाती है. हालांकि लोग इसकी तैयारी कई दिनों पहले से ही शुरू कर देते हैं. लोग पहले ही अपने घरों का रंग रोगन और सजावट में लग जाते है.

बाजार में चारों तरफ तमाम तरह के गुलाल, रंग, पटाखें आदि नजर आने लगते हैं. होली के दौरान हर कोई काफी खुश नजर आता है. ऐसे में आज के लेख में हम आपको होली को लेकर एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. जी हां, ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, होली के दिन हमें भूलकर भी कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए, वरना आपके घर में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं. चलिए जानते हैं कि होली के दिन किन चीजों का दान न करें…

धार्मिक मान्यता है कि होली के अगर कुछ खास चीजों को खरीद लिया जाए, तो यह आपका सौभाग्य जगाने वाली साबित होती हैं. वहीं कुछ चीजों का दान जीवन में खुशियों की सौगात दे जाता है. लेकिन शास्त्रों में होलिका दहन और होली के दिन कुछ चीजों का दान करने की सख्त मनाही है. इनके दान करने से जीवन की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं.

इन चीजों का न करें दान

  • शास्त्र में बताया गया है कि होलिका दहन और होली के दिन लोहे या फिर स्टील की वस्तुएं दान नहीं करनी चाहिए. साथ ही इन चीजों को किसी से लेने से बचें. इन चीजों का दान लेने या देने से भी जीवन में आर्थिक संकट से जूझ सकते हैं.
  • सफेद चीजों का संबंध शुक्र ग्रह से है. ऐसे में होलिका दहन और होली के दिन दूध, दही, चीनी आदि जैसी सफेद चीजों का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में उपस्थित शुक्र ग्रह कमजोर हो सकते हैं. शुक्र दोष उत्पन्न होता है, जो जीवन में सुख-सुविधाओं में कमियों की तरफ इशारा करता है.
  • आमतौर पर वस्त्र दान करना पुण्य का काम है, लेकिन होलिका दहन या रंगों वाली होली के दिन वस्त्रों का दान भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन दोनों दिनों में वस्त्रों का दान करने से दान करने वाले के जीवन से सुख-समृद्धि और खुशहाली धीरे-धीरे चली जाती है.
  • शास्त्र के मुताबिक, होलिका दहन या फिर होली के दिन पैसों का दान भी नहीं करना चाहिए. इस दिन रुपए-पैसे देने से आर्थिक परेशानियां जीवन भर बनी रहती हैं.

महिलाएं इस बात का रखें खास ध्यान

किसी भी सुहागिन स्त्री को होलिका दहन के दिन श्रृंगार की चीजों का दान नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि होलिका दहन के दिन अग्नि में नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और घर में सकारात्मकता का संचार होता है. इस दिन आप अपनी कोई भी सुहाग की इस्तेमाल की हुई चीजों को भी दूसरी स्‍त्री को न दें. शास्‍त्र के अनुसार, ऐसा करना आपके पति के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं.

ये भी पढ़ें :- Holi Recipe: होली के लिए अभी से तैयार करें साबूदाना पापड़, यहां देखें रेसिपी

 

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This