Early Marriage Tips: शादी में आ रही अड़चने हो जाएंगी दूर, प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Remedies to Get Married Early: हिंदू धर्म में शादी को 7 जन्मों का पवित्र बंधन माना गया है. ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं शादी समय पर ना होने से परेशान होते हैं. अगर उम्र के एक पड़ाव पर शादी ना हो तो फिर दिक्कतों का सामना करा पड़ता है. हालांकि शास्त्रों में इस बात का भी जिक्र है कि अगर कुछ उपाय किए जाएं तो शादी में आ रही अड़चने दूर हो जाती है.

दरअसल, सनातन धर्म में की त्रयोदशी तिथि का बहुत ज्यादा महत्व है. शास्त्रों में इस बात का वर्णन है कि इस दिन माता पार्वती और देवों के देव महादेव की पूजा की जाती है. मान्यतानुसार जो लोग इस खास दिन पर पूरे विधि विधान और सच्चे मन से उपवास रखते हैं और पूजा पाठ में मन लगाते हैं तो उनको मनचाहा जीवनसाथी मिलता है. आपको बता दें कि ये व्रत कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर रखा जाता है. इसे प्रदोष व्रत भी कहते हैं. कहा जाता है कि जो महिलाएं भी इस व्रत को रखती हैं उनके जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें- Vastu Tips For Home: घर के इस कोने पर बाथरूम और किचन का निर्माण होता है अशुभ, जानिए नियम

शास्त्रों में जल्दी के लिए प्रदोष व्रत का काफी महत्व है. जल्दी शादी के लिए प्रदोष व्रत पर विशेष उपाय करने का विधान है. अगर आपके भी विवाह में अड़चन आ रही है तो आप प्रदोष व्रत के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं.

करिए ये उपाय

  • शादी में आने वाली अड़चन खत्म करने के लिए प्रदोष व्रत पर स्नान ध्यान करने के बाद गंगाजल में काला तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से आपके कुंडली में आने वाले ग्रहों की स्थिति सुधरती है और शादी जल्द होने की संभावना होती है.
  • अगर आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर स्थिति में है तो भी शादी में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके लिए आप प्रदोष व्रत के दिन स्नान करने के बाद जल में शहद, सुगंध मिलाकर देवों के देव महादेव का अभिषेक करें. ऐसा करने से कुंडली में कमजोर पड़ा शुक्र मजबूत होता है और शादी की राहें आसान होती हैं.
  • अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाने की कोशिश में लगे हैं तो इसके लिए आप प्रदोश व्रत वाले दिन कच्चे दूध से भोलेनाथ का अभिषेक करें. ऐसा करने से चंद्रमा मजबूत हो जाएगा.
  • किसी कारणवस अगर लड़कियों की शादी में बाधा आ रही है तो प्रदोष व्रत के दिन लाल रंग का वस्त्र धारण कर लें. वस्त्र धारण करने के बाद माता पार्वती और भगवान शिव की अराधना करें. वहीं, इस दौरान मां पार्वती को सिंदूर अर्पित करें. इस सिंदूर को माथे पर लगा कर माता से शादी के लिए कामना करें. ये उपाय करने से शादी में आ रही बाधा दूर होती है. साथ ही शादी के शुभ योग बनते हैं.

यह भी पढ़ें- Vivah Muhurat 2023: आज से गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए नवंबर दिसंबर में कितने हैं शुभ मुहूर्त

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, इसकी पुष्टी द प्रिंटलाइंस नहीं करता है.)

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This