Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं कान्हा का दरबार, लड्डू गोपाल हो जाएंगे प्रसन्न

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Krishna Janmashtami 2024 Decoration Ideas: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन द्वारिकाधीश भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. सनातन धर्म को मानने वाले इस दिन भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को बहुत धूमधाम से मनाते हैं. कृष्ण जन्मोत्सव के दिन लोग उनके आगमन के लिए अपने घरों और मंदिरों की विशेष सजावट करते हैं. भगवान को चढ़ाने के लिए छप्पन भोग बनाए जाते हैं. आजकल सभी के घरों में लड्डू गोपाल विराजमान रहते हैं. आज हम आपके लिए ऐसे ही डेकोरेशन आ‍इडियाज लाए हैं, जिससे आप भी जन्माष्टमी पर कान्‍हा के दरबार को सजा सकते हैं.

जन्माष्टमी पर ऐसे करें पूजाघर की सजावट

मोगरे और चमेली के फूलों का करें प्रयोग
अगर आप बहुत ही आसान तरीके से अपने घर, मंदिर या पूजा स्थलों को सजाना चाहते हैं तो आप रंग-बिरंगे फूलों के इस्तेमाल से उनकी सजावट कर सकते हैं. कहा जाता है कि श्रीकृष्ण के सबसे पसंदीदा फूलों में से एक हैं चमेली और मोगरा. यदि आप इनसे अपने घर की साज-सज्जा करते हैं तो ये आपके मंदिर की खूबसूरती बढ़ा देंगे और इनके खूशबुओं से चारो तरफ का वातावरण भक्तिमय हो जाएगा.

रंग-बिरंगी लाइट और कैंडिल से सजाएं
पूजाघर और मंदिर को जगमग बनाने के लिए रंग-बिरंगी लाइट और कैंडिल से खूबसूरत और कुछ नहीं हो सकता है. आप किसी भी कलर की लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन लाइट्स और कैंडिल का उपयोग आप श्री कृष्ण की झांकी और उनके पालने पर भी कर सकते हैं. इनकी चमक देखकर ऐसा लगेगा मानों भगवान स्वयं विराजमान हैं.

Janmashtami Decoration Ideas In 2024 | DesignCafe

दही हांडी बनाएं
हम सब जानते हैं कि कृष्ण को माखन चोर भी रहा जाता है. उन्हें दही और मक्खन बेहद पसंद है, फिर उनको प्रसन्न करने के लिए इससे बेहतर और क्या होगा. घर को सजामे के लिए जन्माष्टमी पर आप दही हांडी बना सकते हैं. इसको सजाने के लिए एक छोटी सी हांडी खरीद लें और उसे किसी भी कलर से पेंट कर लें. इसके बाद अब आप उसे लाइट, मोती या रंगी पताकों से भी सजा सकते हैं. फिर उसमें दही या मक्खन भरकर घर में कहीं टांग दें.

25 Stunning Janmashtami Decoration Ideas to Try This September

रंगोली बिना अधूरी है जन्माष्टमी
हम हर त्योहार पर देवी-देवताओं के स्वागत के लिए रंगोली जरूर बनाते हैं. जन्माष्टमी पर घर को सजाने का विशेष महत्व होता है. भारत में मेहमानों का स्वागत करने के लिए भी रंगोली बनाने की परंपरा है. आप मंदिर के बीच में छोटी सी रंगोली बनाकर भी अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं.

Krishna Janmashtami 2021 Rangoli Designs: Easy And Beautiful Rangoli Design  Ideas To Decorate Home For Gokulashtami Celebration (Watch Tutorial Videos)  | 🙏🏻 LatestLY

बांसुरी को सजाएं
श्रीकृष्ण को बंसी और मोरपंख भी प्रिय है. उनका श्रृंगार बांसुरी के बिना अधूरा रहता है. ऐसे में आप इस उत्सव पर कान्हा को प्रसन्न करने के लिए बांसुरी को लेस, रंगीन रिबन और मोतियों से सजाकर, भगवान के पास रख दें. इससे आपके लड्डु का श्रृंगार भी पूरा हो जाएगा और आपके घर की सजावट भी.

Krishna Janmashtami Craft ideas | Pot Decoration ideas | Easy Matki  Decoration for Janmashtami - YouTube

ये भी पढ़ें- जिसके जीवन से “मैं” और “मेरापन” निकल जाये उसके जीवन में दुःख कभी नहीं कर सकता प्रवेश: दिव्य मोरारी बापू

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This