Mahashivratri 2024: इन जगहों पर भव्य तरीके से मनाई जाती है महाशिवरात्रि, एक बार जरूर करें रूख

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mahashivratri 2024: हिंदुओं का खास त्‍योहार महाशिवरात्रि आने में दो दिन ही शेष है. हर साल यह त्‍योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इन दिन सारे शिवभक्‍त भगवान शिव की भक्ति में डूबे नजर आते है. भक्‍तों का उत्‍साह चरम सीमा पर होता है. इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाएगा. पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन महादेव और माता पार्वती की शादी हुई थी. इसलिए आज के दिन शिवभक्‍त जुलूस-बारात आदि निकालते हैं. महाशिवरात्रि के दिन सभी शिवालयों में भक्‍तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. कुछ शिवभक्‍त इस पावन अवसर पर प्रसिद्ध शिवमंदिर में जाने का प्‍लान बनाते हैं.

पूरे भारत में कई जगहों पर महादेव जी का विश्‍वविख्‍यात मंदिर है. ऐसे में अगर आप इस महाशिवरात्रि भोलेनाथ के मंदिर जाने की प्‍लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके के लिए बेहद खास है. आज की खबर में हम आपको कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है जहां जाकर आप महादेव जी का दर्शन कर सकते हैं. इन जगहों पर महाशिवरात्रि की अलग ही रौनक देखने को मिलती है. तो आइए उन जगहों के बारे में जानते हैं.

काशी विश्वनाथ, वाराणसी

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर यूपी के प्रसिद्ध वाराणसी शहर में स्थित बाबा काशी विश्वनाथ धाम जाने का प्‍लान कर सकते हैं. काशी विश्‍वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो पवित्र गंगा नदी के किनारे पर है. मान्‍यता है कि इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. यह स्थान भगवान शिव और पार्वती मईया का प्रिय स्थान माना जाता है.

नीलकंठ मंदिर, हरिद्वार

उत्‍तराखंड के हरिद्वार में कई विशाल घाट स्थित है, जिसमें हर की पौड़ी घाट सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध घाट है. महाशिवरात्रि के मौके पर कई शिव भक्त नीलकंठ मंदिर के भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं. यहां पूरे वर्ष भक्तों की भीड़ रहती है.

उमानंद मंदिर, गुवाहाटी

गुवाहाटी के उमानंद मंदिर में महाशिवरात्रि को बेहद ही भव्‍य तरीके से मनाया जाता है. उमानंद मंदिर ब्रह्मपुत्र नदी के मोर द्वीप पर मौजूद है. देशभर के लाखों पर्यटक और भक्‍त हर साल इस प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करने आते हैं. यहां महाशिवरात्रि का त्‍योहार दो से तीन दिनों तक खास तरीके से मनाया जाता है.

महाकालेश्‍वर मंदिर, उज्जैन

मध्‍य प्रदेश के उज्‍जैन में महाकालेश्‍वर मंदिर स्थित है. उज्‍जैन को महाकाल की नगरी के नाम से भी जाना जाता है. महाकालेश्वर मंदिर 12 प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में शामिल है. मध्‍य प्रदेश में शिप्रा नदी के किनारे महाशिवरात्रि का त्‍योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि दुशाना नाम का राक्षस अवंती में रहने वाले लोगों को बहुत परेशान करता था. राक्षस के अत्याचार से लोगों को बचाने के लिए महादेव जमीन से प्रकट हुए थे और उस राक्षस का अंत किया था. बाद में अवंती के लोगों के आग्रह करने पर महादेवजी ने महाकालेश्वर मंदिर में एक स्थायी घर स्थापित किया.

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

गुजरात का सोमनाथ मंदिर विश्‍व विख्‍यात है. यह मंदिर महादेव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक माना जाता है. महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमनाथ मंदिर को एलईडी लाइटों से सजाया जाता है. आप इस पावन पर्व पर यहां भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं. इस मंदिर में बेहद ही भव्‍य तरीके से महादेव जी की पूजा अर्चना की जाती है.

ये भी पढ़ें:- Credit Card को लेकर RBI का बड़ा अपडेट, ग्राहक अपनी मर्जी से चुन सकेंगे कार्ड नेटवर्क

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This