Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना बन सकते हैं पाप के भागी

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Makar Sankranti 2024: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) यानी खिचड़ी का पर्व बेहद ही खास होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. इस दिन गंगा स्नान कर, दान-पुण्य करने का विधान है. ऐसा करने से मनुष्य को विशिष्ट फल की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वरना सूर्य देव रुष्ट हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं…

मकर संक्रांति पर इन बातों का रखें ध्यान

तामसिक भोजन करने से बचें
सनातन धर्म में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भूलकर भी मांस, लहसुन, प्याज जैसे तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देव रुष्ट होते हैं और मनुष्य के जीवन में अड़चनें आने लगती हैं.

बड़ों और गरीबों का अपमान न करें
शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी अपने बड़ों का अपमान न करें. साथ ही गरीबों का भी निरादर करने से बचें. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो, वो पाप का भागी बनता है.

स्नान करने के बाद भोजन करें
मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करना बेहद शुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन स्नान करने के पश्चात ही भोजन करें. अगर कोई स्नान किए बिना ही भोजन का सेवन करता है तो, उसके घर दरिद्रता का वास होता है.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन करें ये खास उपाय, बदल जाएगी तकदीर

नशीले पदार्थ के सेवन से बचें
शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति पर भूलकर भी सिगरेट, शराब, गुटके जैसे नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन से सुख-समृद्धि चली जाती है.

भगवान का आशीर्वाद लें
शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन व्यक्ति को भगवान का आशीर्वाद अवश्य लेना चाहिए और उनके समक्ष बैठकर समय बिताना चाहिए. ऐसा करने से जातक के जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं.

दान जरूर करें
मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है. इस दिन गरीबों को दान जरूर करें. किसी को भी खाली हाथ अपने घर से न जाने दें. यदि आप दान देने से इंकार करते हैं तो, आपको जीवन में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक यूट्यूब चैनल हैक, दिख रहा क्रिप्टोकरेंसी का ऐड

Supreme Court Youtube Channel Hack: सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक भारत...

More Articles Like This