Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर बन रहा बेहद खास संयोग, इस उपाय को करने से चमक जाएगी किस्मत

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Makar Sankranti 2024: सनातन धर्म में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) का पर्व बेहद ही खास माना जाता है. इस दिन लोग गंगा स्नान कर, भगवान विष्णु की विधिवत पूजा और दान-पुण्य करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को क्षय फल की प्राप्ति होती है. इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. ज्योतिषियों की मानें तो इस बार की मकर संक्रांति पर कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से साधक को दोगुना लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं मकर संक्रांति के शुभ योग, मुहूर्त एवं उपाय…

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

. 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति मनाई जाएगी.
. सुबह 06.41- शाम 06.22 तक मकर संक्रान्ति पुण्य काल है.
. सुबह 06.41 – सुबह 08.38 तक मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल है.

मकर संक्रांति शुभ योग

ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार मकर संक्रांति पर रवि योग बन रहा है. ये योग सुबह 07.15 – सुबह 08.07 तक है. इस योग में मंगल और बुध धनु राशि में प्रवेश करेंगे. अगर कोई जातक इस योग में सूर्य देव की पूजा करता है, तो उसका मान सम्मान बढ़ेगा. इसके अलावा स्नान-दान करने से भी से विशेष लाभ मिलेगा.

मकर संक्रांति पर करें ये उपाय

शनि-सूर्य को करें दान

मकर संक्रांति के दिन सूर्य और शनि का मिलन होता है. इस दिन आप सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए तांबा, लाल रंग के फूल, गुड़, तिल, वस्त्र दान कर सकते हैं. वहीं, शनि देव को काले तिल का दान करना शुभ होता है. इन चीजों का दान करने से आर्थिक संकट दूर होता है. साथ ही जातक को शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन करें ये खास उपाय, बदल जाएगी तकदीर

सूर्य को अर्घ्य देने की सही विधि

मकर संक्राति के दिन गंगा स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य देना बेहद शुभ होता है. सूर्य देव को जल चढ़ाते समय ‘ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः’ मंत्र का जाप करें और उसी स्थान पर 3 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से करियर में सफलता मिलती है.

गुड़ और तिल से करें ये काम

मकर संक्राति के दिन तिल और गुड़ के लड्‌डू का भोग लगाएं. इसे अपने परिवारजनों को भी बांटें. इससे रिश्तों में मिठास बढ़ती है. इसके अलावा पक्षियों को दाना खिलाएं. ऐसा करने से जीवन भर धन का आगमन होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This