एक दो नहीं, 50 लाख से अधिक राम भक्त पहुंचेंगे अयोध्या! रामनवमी पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Special Arrangements for Ram Navami: 17 अप्रैल को राम जन्मोत्सव यानी रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इसको लेकर अयोध्या में खास तैयारियां की जा रही हैं. दरअसल, 500 सालों बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हुआ है, जिसके बाद राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस पल का साक्षी देश का हर राम भक्त होना चाहता है. इस बार की रामनवमी में लगभग 50 लाख से ज्यादा राम भक्तों के आने की संभावना है. इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं. इतनी संख्या में अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसको लेकर अब नगर निगम ने भी तैयारियां तेज कर दी है. अयोध्या आने वाले राम भक्तों को पीने के पानी से लेकर चरण पादुका तक की सेवाएं अयोध्या नगर निगम देने जा रहा है.

अयोध्या में की जा रही खास तैयारी

आपको बता दें कि इस साल रामनवमी के दिन लाखों की संख्या में राम भक्त अयोध्या आएंगे. सभी भक्तों के लिए पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी की व्यवस्था की जा रही है. इसको लेकर राम पथ धर्मपथ के साथ-साथ जन्म भूमि पथ पर पानी पीने की अस्थाई पेयजल की सुविधा शुरू की गई है. इतना ही नहीं अयोध्या नगर निगम ने पादुका सेवा भी शुरू की है. यानी जो भी भक्त मंदिरों के सामने जूता चप्पल बाहर निकलकर जाते थे उन्हें अब पादुका सेवा में जमा करना होगा. इसके लिए नगर निगम ने कुल 8 स्थानों को चिन्हित किया है.

50 लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की संभावना

आपको बता दें कि अयोध्या में होने वाले राम जन्मोत्सव में भाग लेने के लिए इस साल 50 लाख के आस पास भक्त रामनगरी आ सकते हैं. इसको देखते हुए अयोध्या में नगर निगम रामनवमी की तैयारी में जुटा हुआ है. वर्तमान में पूरा फोकस प्राण प्रतिष्ठा के बाद आने वाले रामनवमी पर है. इस साल अयोध्या में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. इस स्थिति में किसी भी भक्त को कोई परेशानी ना हो इसकोे लेकर खास तैयारी की जा रही है.

पानी की नहीं होगी किसी भक्त को परेशानी

अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा परेशानी भक्तों को पानी की हो सकती है, इसको देखते हुए नगर निगम ने खास तैयारी की है. अयोध्या नगर निगम द्वारा राम भक्तों के लिए करीब डेढ़ हजार पानी पीने का टैंक विभिन्न मार्गों पर लगाया जा रहा है.

रामनगरी के विभिन्न स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की गई है. इसी के साथ रामनवमी में आने वाले राम भक्तों को कोई असुविधा न हो इसको लेकर शौचालय का भी निर्माण किया गया है. अयोध्या के विभिन्न स्थानों पर ढाई हजार से अधिक शौचालय का निर्माण किया गया है. वहीं, राम भक्तों के लिए नगर निगम पादुका सेवा भी शुरू करने की तैयारी चल रही है. इसके लिए 8 स्थानों को चिन्हित किया गया है.

यह भी पढ़ें: Maha Ashtami 2024: महा अष्टमी के दिन बन रहे 3 शुभ योग, इस मुहूर्त में करें पूजा, होगी महागौरी की असीम कृपा

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This