शुभ कर्म और स्वधर्म के आधार पर वैराग्य प्राप्त करने वाला ही है नरोत्तम: दिव्य मोरारी बापू 

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, ।।श्रीमद्भागवतमहापुराण में श्रीशुकदेव जी का आगमन।। शुभ कर्म और स्वधर्म के आधार पर वैराग्य प्राप्त करने वाला ही नरोत्तम है। विदुर ने कहा- धृतराष्ट्र ! तुम्हें धिक्कार है। देखो उपदेशक की वाणी में कटुता हो सकती है। लेकिन हृदय कटु नहीं होता।व्यास गद्दी पर बैठकर बोलने वाला यदि भय से या आशा से मधुर बोलता है तो वह श्रोता का कभी भला नहीं कर सकता। विदुर ने कहा- धृतराष्ट्र !अभी तक मैं सोचता था कि तुम्हारी केवल बाहर की आंखें फूटी हैं,अन्दर ज्ञान नेत्र तुम्हारे ठीक है लेकिन आज तुम्हारी भाषा से ऐसा लग रहा है कि तुम्हारी अंदर की आंखें भी गायब हो चुकी हैं, तुम्हारे पुत्रों में एक पुत्र भी नहीं बचा।
देशभर का राज्य तुम्हारे पास था, आज तुम अनाथ की तरह पांडवों के यहां पड़े हो। भीमसेन, जिसे तुमने चूर-चूर करने का विचार किया, आज वह तुमको कुत्ते की तरह रोटियां दे रहा है और उसके बाद भी तुम यही मरना चाहते हो। वृद्धावस्था में भक्ति और तीर्थ की तरफ मन बना लेना चाहिए जो क्षत्रिय घर के मोह में मरता है,  उसका उद्धार कठिन होता है। क्षत्रिय को या रण में मरना चाहिए या वन में मरना चाहिए। जिस व्यक्ति को अपने आपके विचार से या महापुरुषों के उपदेश से वैराग्य नहीं हुआ, वह व्यक्ति इन्सान कहलाने का अधिकारी नहीं, वह तो पशु है। श्रेष्ठ मानव कौन है? अपने विचारों से या संतों के उपदेश से जिसको वैराग्य प्राप्त हुआ और हृदय में हरि को बसाकर घर से निकल, जीते जी जो चला गया, वही नरोत्तम है, वही इन्सान कहलाने का अधिकारी है। अभी भी तुम्हें जीने की आशा है।
अब जीकर तुम क्या पाओगे? संत महापुरुष बूढ़े लोगों को कहा करते हैं कि बच्चों को आशा है कि उन्हें युवावस्था मिलेगी, विवाह होगा, घर संसार बसेगा। युवान को भी आशा है कि अभी हम युवान हैं, बुढ़ापा आने पर देखा जायेगा लेकिन जो बूढ़ा हो चुका है, उसे अब क्या आशा है? उसे शिवाय शमशान के, उसके लिए और आगे क्या है? इसलिए समय रहते चेत कर भगवान का भजन करना चाहिए। सभी हरि भक्तों को पुष्कर आश्रम एवं गोवर्धनधाम आश्रम से साधु संतों की शुभ मंगल कामना, श्री दिव्य घनश्याम धाम, श्री गोवर्धन धाम कॉलोनी, बड़ी परिक्रमा मार्ग, दानघाटी, गोवर्धन, जिला-मथुरा, (उत्तर-प्रदेश) श्री दिव्य मोरारी बापू धाम सेवा ट्रस्ट, गनाहेड़ा, पुष्कर जिला-अजमेर (राजस्थान).

यह भी पढ़ें: US News: राष्ट्रपति जो बाइडन ने की Kamala Harris की तारीफ, जानिए क्या कहा…

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This