Dussehra 2024: दशहरा के दिन इस पक्षी के दर्शन मात्र से चमक जाएगी किस्मत, जानिए महत्व

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dussehra 2024: शारदीय नवरात्रि का शुभ समय चल रहा है. इसका समापन अश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी यानी दशहरे के दिन होगा. हिंदू धर्म में नवरात्रि के साथ-साथ दशहरे का विशेष महत्व है. इसे विजयादशमी के नाम से भी जाना है. ज्योतिष की मानें तो दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत शुभ होता है. अगर आपको दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाएं तो समझिए की आपकी किस्मत चमकने वाली है. जानिए पौराणिक महत्व…

सनातन धर्म में नीलकंठ पक्षी को बहुत शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने से धन-वैभव के साथ सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसके साथ ही दर्शन करने वाले को आने वाले समय में मुश्किल से मुश्किल कार्यों में भी आसानी से सफलता मिल जाती है. नीलकंठ पक्षी के दर्शन से भाग्योदय में वृद्धि होती है.

नीलकंठ पक्षी का पौराणिक महत्व

पौराणिक मान्यतानुसार नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का प्रतीक है. बताया जाता है कि जब भगवान श्रीराम ने रावण वध किया था, तो उन्हें ब्रह्म हत्या का पाप लगा था. भगवान श्रीराम ने ब्रह्म हत्या से मुक्ति पाने के लिए शिवजी की आराधना की थी. जिसके बाद भगवान शिव रामजी को पाप से मुक्ति दिलाने के लिए नीलकंठ पक्षी के रूप में दर्शन दिए थे. जिससे भगवान राम को ब्रम्ह हत्या दोष से मुक्ति मिली थी. उसी समय से दशहरे के दिन नीलकंठ के दर्शन की परंपरा है.

शास्त्रों में नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का दूसरा रूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिसे दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी दिख जाए तो उसकी किस्मत बदलते देर नहीं लगती, वे जिस कार्य में हाथ लगाते हैं, उसमें आसानी से सफलता मिलती है. दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी को अलग-अलग रूप में देखने का अलग-अलग लाभ होता है.

दशहरे के दिन अगर आपको नीलकंठ पक्षी लकड़ी पर बैठे हुए दिख जाए तो समझें धन लाभ के योग बन रहे हैं.

दशहरे के दिन अगर आपको नीलकंठ कुछ खाते हुए दिखें तो समझें आपकी हर ख्वाहिश पूरी होने वाली है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत पर लगा ब्रेक, जानिए ताजा भाव

Gold Silver Price Today, 14 October 2024: धनतेरस का पर्व नजदीक है. धनतेरस के खास मौके पर लोग जमकर...

More Articles Like This