Paush Amavasya 2024: पौष अमावस्या कल, जानिए शुभ मुहूर्त और उपाय

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paush Amavasya 2024:  वैसे तो हिंदू धर्म में हर माह पड़ने वाली अमावस्या का महत्व है. लेकिन पौष माह में पड़ने वाली अमावस्या का अपना अलग ही महत्व है. ऐसी मान्यता है कि पौष माह की अमावस्या के दिन जो लोग धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन और अनुष्ठान करते हैं, उनके जीवन में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है. इसके अलावा इस दिन नदी में स्नान कर पितरों का पूजन करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं कब है पौष माह की अमावस्या और इस दिन कौन सा उपाय करना शुभ होगा.

पौष अमावस्या कल

हिंदू पंचांग के अनुसार, पौष अमावस्या की तिथि 10 जनवरी 2024 बुधवार रात में 08 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगा और 11 जनवरी गुरुवार को शाम 5 बजकर 26 मिनट पर समाप्त होगी. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए पौष अमावस्या 11 जनवरी गुरुवार को मनाई जाेगी. गुरुवार को स्नान और  दान करने की मुहूर्त सुबह 05 बजे से लेकर सुबह 06 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. पितरों के तर्पण के लिए मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से दोपहर 12 बजकर 50  मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- Udhar Paisa Pane Ke Upay: एक झटके में मिलेगा उधारी फंसा पैसा, बस करना होगा ये आसान उपाय

पौष अमावस्या पर करें ये उपाय

पौष अमावस्या के दिन पितरों के नाम से दान करना और तर्पण करना बेहद फलदायी होता है. इस दिन पितरों को तर्पण करने के लिए पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें और गरीब ब्राम्हण को भोजन कराकर उन्हें अपनी शक्ति अनुसार दान-दक्षिणा देकर विदाई करें. इसके साथ ही शाम के वक्त दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने हमारे पितरों के आत्मा को शांति मिलती है और वे प्रसन्न होकर हमे सदैव सुखी रहने का आशीर्वाद देते हैं.

पौष अमावस्या के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से की जाती है. इस दिन पितरों को जल चढ़ाना, गंगा स्नान, दान और अन्य अनुष्ठान करने का विशेष महत्व है.

पौष अमावस्या के दिन उठकर पवित्र नदी में स्नान करें और फिर देवों के राजा सूर्य देव को जल चढ़ाएं. फिर आप सूर्य देव को तिल अर्पित करके गायत्री मंत्र का जाप करें.

पौष अमावस्या के दिन शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लाल रंग के धागे की बत्ती से जलाएं. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमारे पास रुपये पैसे की कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Kala Dhanga Bhandhne Ke Niyam: काला धागा बांधते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना हो जाएंगे तबाह

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This