17 अप्रैल को मनाया जाएगा रामनवमी का त्योहार, अयोध्या जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Navami 2024: रामनवमी का त्योहार इस साल 17 अप्रैल को मनाया जाएगा. सनातन धर्म के अनुसार प्रति वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाता है. राम नवमी के दिन प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ था. अगर पौराणिक मान्यताओं का मानें तो चैत्र माह की नवमी तिथि पर माता कौशल्या ने भगवान राम को जन्म दिया. यही वजह है कि इस दिन को भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल अयोध्या के लिए राम नवमी का त्योहार काफी खास रहने वाला है.

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इसके बाद से अयोध्या में अपने अराध्य के दर्शन पाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. हजारों की संख्या में प्रतिदिन लोग अयोध्य पहुंच रहे हैं और राम लला के दर्शन कर रहे हैं. इस बार अयोध्या में राम नवमी पर अलग नजारा देखने को मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि ये पहली बार है जब राम मंदिर के निर्माण के बाद राम नवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इसके देखते हुए मंदिर प्रशासन ने खास तैयारी की है.

यह भी पढ़ें: Navratri Kalash Visarjan: नवरात्रि के आखिरी दिन इस विधि से करें कलश विसर्जन, खूब होगी तरक्की

रामनवमी के लिए विशेष तैयारी

श्रीराम जन्मभूमी तीर्थ क्षेत्र ने राम नवमी के लिए विशेष तैयारी की है. मंदिर प्रशासन का कहना है कि राम नवमी के दिन लाखों की संख्या में भक्त अयोध्या आ सकते हैं. लोगों की भीड़ को मैनेज करने के लिए अयोध्या में तैयारियां भी जोरों से चल रही हैं. इसको देखते हुए अभी से मंदिर प्रशासन तैयारियों में लग गया है. जानकारी के अनुसार रामनवमी के दिन भक्तों के लिए 20 घंटे मंदिर खोले जाएंगे. वहीं, भीड़ को मैनेज करने के लिए भक्तों की सात कतार लगाई जाएगी. वर्तमान में 4 कतारों से भक्त राम लला के दर्शन करते हैं. आपको बता दें कि हर साल राम नवमी के दिन ढाई लाख लोग अयोध्या आते हैं. वहीं, इस साल ये संख्या इस बार 4 गुना बढ़ सकती है.

लोगों से की गई ये अपील

रामनवमी को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों से की गई है. अपील में कहा गया है कि वो राम नवमी के दिन अयोध्या आने से बचें. रामनवमी के अलावा वो किसी और दिन अयोध्या आने की प्लानिंग रखें. ये अपील इस खास दिन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए की जा रही है.

घर से कार्यक्रम देखने की अपील

आपको बता दें कि रामनवमी की तैयारियों को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी पिछले दिनों दी थी. उन्होंने बताया कि राम नवमी के दिन होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रसार भारती द्वारा किया जाएगा. वहीं, शहर में 100 से ज्यादा जगहों पर LED स्क्रीन की व्यवस्था भी की जाएगी. इससे राम भक्त आराम से घर बैठे ही लाइव प्रसारण देख पाएंगे. वहीं, गर्मी को देखते हुए भी भक्तों के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं.

गर्मी से बचने के भी हो रहे इंतजाम

जानकारी दें कि अप्रैल की शुरुआत से ही गर्मी अपना भयानक रूप दिखा रही है. गर्मी से बचने के लिए राम मंदिर परिसर के आस पास टेंट के इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं, गर्म जमीन से बचने के लिए मैट बिछाए जाएंगे. इसी के साथ 50 से अधिक जगहों पर पीने के पानी का इंतजाम किया जाएगा. इसी के साथ ओआरएस के पाउडर का इंतजाम भी किया जा रहा है.

इतने घंटे होंगे राम लला के दर्शन

राम नवमी के दिन और उससे एक दिन पहले और एक दिन बाद मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले रहेंगे. ये फैसला मंदिर के ट्रस्ट की ओर से लिया गया है. इससे राम भक्त अपने अराध्य के दर्शन आसानी से कर पाएंगे. राम नवमी के दिन अयोध्या में करीब 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

अयोध्या जाने के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार बाहर से अपने वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 30 स्थलों पर पार्किंग की सुविधा की गई है. हालांकि, भारी भीड़ के कारण ये पार्किंग नकाफी साबित हो सकती है. ऐसे में आपको सार्वजनिक यातायात की सुविधा लेनी चाहिए.

इन बातों की होगी मनाही

आपको बता दें कि अगर आप अयोध्या में राम मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो परिसर में कुछ चीजों को ले जाने पर रोक हैं. इनमें फोन, वॉलेट, चार्जर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान शामिल हैं. हालांकि, आप पैसे ले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi: दिल्ली की ‘आप’ सरकार को गिराने की हो रही साजिश, पीसी कर बोलीं आतिशी

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This