Ramadan 2024: भारत में कब शुरू हो रहा रमजान का महीना, जानिए किस दिन रखा जाएगा पहला रोजा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ramadan 2024 Starts Date 2024: इस्लाम धर्म में रमजान माह को पवित्र महीना माना गया है. रमजान का पाक महीना इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौवां महीना होता है. इस महीने की शुरुआत चांद देखने के बाद शुरू होती है. इस पूरे महीने मुस्लिम धर्म के लोग रोजा रखते हैं और खुदा से अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं. आइए जानते हैं कब शुरू हो रहा रमजान का पवित्र माह और भारत में कब रखा जाएगा पहला रोजा…

कब दिखेगा रमजान का चांद

दरअसल, सबसे पहले रमज़ान का चांद सऊदी अरब में देखा जाता है. उसके अगले दिन भारत में दिखाई देता है. रमजान का महीना चांद देखने के बाद ही शुरु होता है. इसलिए भारत में रमजान का महीना सऊदी अरब के दिन बाद शुरू होता है. इस साल कर यानी 10 मार्च को सऊदी अरब में रमज़ान का चांद नज़र आ गया. इसी के साथ आज सोमवार को पश्चिम एशिया के कई देशों में पहला रोजा व्रत रखा गया है.

भारत में कब रखा जाएगा पहला रोजा

वहीं, भारत में रमज़ान का चांद आज यानी 11 मार्च को नजर आएगा और यहां पहला रोजा 12 मार्च दिन, मंगलवार को रखा जायेगा. दक्षिण और पूर्वी एशिया के कई देशों में आम तौर पर रज़मान का महीना सऊदी अरब से एक दिन बाद शुरू होता है यानी इन देशों में मंगलवार से पवित्र महीने रमजान का आगाज होगा.

कैसे रखते हैं रोजा?

आपको बता दें कि रमजान के महीने में रोजा रखने वाले मुस्लिम वर्ग के लोग सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक कुछ खाते पीते नहीं हैं. वे इस दौरान इबादत करते हैं और कुरान का पाठ करते हैं. रोजा रखकर मुस्लिम वर्ग के लोग अल्लाह से अपने रहमत और बरकत की दुआ मांगते हैं. रोजा के दौरान लोग सहरी करने के लिए सुबह सूर्योदय से पहले उठते हैं और शाम को इफ्तार साथ अपना उपवास तोड़ते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों पर आधारित है. चांद निकलने की तिथि घट-बढ़ सकती है. The Printlines इसके सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This