Sawan Somwar Upay: सावन सोमवार के दिन चुपके से करें ये उपाय, जीवन में होने लगेगा चमत्कार!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sawan Somwar 2024 Puja Upay: कल यानी 22 जुलाई से भगवान शिव के पावन माह सावन की शुरुआत हो रही है. ऐसी मान्यता है कि सावन माह में महादेव अत्यंत प्रसन्न रहते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं जल्द पूरी करते हैं. वैसे तो पूरे सावन माह भगवान शिव की पूजा आराधना का विशेष महत्व है, लेकिन सावन सोमवार को भोलेबाबा की पूजा का अलग ही महत्व है. इस बार सावन माह में कुल पांच सोमवार होंगे. आइए जानते हैं सावन सोमवार को कैसे करें महादेव की पूजा…?

सावन सोमवार उपाय

सावन सोमवार के दिन शिव पूजा जल्द फलित होती है. वैसे तो शिव जी एक लोटा जल से ही खुश हो जाते हैं, लेकिन सावन सोमवार के दिन शिवलिंग की विशेष विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर जीवन में सुख-समृद्धि आती है. ऐसी मान्यता है कि सावन सोमवार को सच्चे मन से पूजा करने पर भगवान शिव और माता पार्वती का विशेष आशीर्वाद मिलता है. चलिए जानते हैं सावन सोमवार को कैसे करें भगवान शिव की पूजा ताकि, हमारे जीवन में कभी धन की कमी नहीं हो और हमे हर कार्यों में आसानी से सफलता मिले.

नौकरी बिजनेस में तरक्की के लिए

अगर आप नौकरी या कारोबार में मनचाही तरक्की चाहते हैं तो सावन सोमवार का व्रत रखें और जल में शहद मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके साथ ही शिवलिंग पर अनार का फूल भी अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से भोले बाबा प्रसन्न होते हैं और हमारे करियर यानी नौकरी और कारोबार में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होते हैं.

सुख समृद्धि के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आपके भौतिक सुख-सुविधाओं की कमी नहीं हो, तो सावन सोमवार का व्रत रखें और शिवलिंग का दही से अभिषेक करें. साथ ही भगवान शिव को प्रिय वस्तु भांग, बेलपत्र, धतूरा आदि चीजें अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से भगवान शिव के साथ मां पार्वती की कृपा बनी रहती है और संपत्ति के साथ-साथ सुख-शांति में भी वृद्धि होती है.

धन-धान्य में वृद्धि के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आपके पास कभी रुपये पैसे की कमी नहीं हो तो सावन के हर सोमवार को शहद और घी से शिवलिंग का अभिषेक करें और फिर चांदी के लोटे में जल लेकर शिवलिंग पर अर्पित करते हुए 108 बार ‘ॐ नमः शिवाय” या ‘ॐ पार्वतीपतये नमः’ मंत्रों का जाप करते रहें. जब तक 108 बार मंत्र पूरे ना हो जाएं तब धीरे-धीरे अभिषेक करते रहें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से महादेव की कृपा से आर्थिक उन्नति होती है और हमारे अधूरे कार्य पूरे होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This