Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, वरना झेलनी पड़ेगी मां भगवती की नाराजगी

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shardiya Navratri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. प्रत्येक वर्ष चार नवरात्रि मनाई जाती है. जिसमें चैत्र और शारदीय नवरात्री का विशेष महत्व है. इस साल शारदीय नवरात्री की शुरुआत 03 अक्टूबर से हो रही, जिसका समापन 12 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है.

हिंदू ​परिवार में मां दुर्गा के आगमन की तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों को घर में रखने से मां दुर्गा रुष्ट हो सकती हैं. ऐसे आइए जानते हैं कि नवरात्रि से पहले किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

इन वस्तुओं को घर से कर दें बाहर

खंडित मूर्तियां और फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में भगवान की खंडित मूर्तियां हैं तो नवरात्रि से पहले उन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें. उन्हें किसी पवित्र नदी में विसर्जित कर देना चाहिए. कहा जाता है कि खंडित मूर्तियों की पूजा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

टूटे बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में गैस चूल्हा, या टूटे बर्तन पड़ें हैं तो, तत्काल उन्हें घर से बाहर निकाल दें. घर में अनुपयोगी चीजों से दरिद्रता आती है. इससे आपके परिवार पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

रद्दी और कूड़ा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फटी-पुरानी पुस्तकें या अखबार नहीं रखने चाहिए. इन कूड़ों की मौजूदगी से कभी भी घर में देवी-देवताओं का वास नहीं होता है. इससे आपको आर्थिक तंगी की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

पूजा घर की अशुद्ध सामग्री

मंदिर हमारे घर का मुख्य स्थान होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. अगर उस पवित्र स्थान पर अशुद्ध फूल, टूटा हुआ माला, पुराने कलावे हैं तो, उन्हें घर से बाहर कर दें. इन सब चीजों की मौजूदगी से घर में नकारात्मक उर्जा का वास होता है.

तामसिक वस्तुएं

सनातन धर्म में नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को स​मर्पित हैं. माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना चाहिए. नवरात्रि में कभी भी तामसिक वस्तुओं का उपयोग न करें. ऐसा करने से मां दुर्गा रूष्ट हो जाती हैं और आपको कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. मांस, लहसून, प्याज का सेवन वर्जित होता है.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2024: कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Latest News

‘भूल भुलैया 3’ के प्रोडक्शन डिजाइनर Rajat Poddar का निधन, इंडस्ट्री में शोक की लहर

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पॉपलुर एक्टर कार्तिक आर्यन की अपकमिंग फिल्म 'भूल-भुलैया 3' इन दिनों चर्चा में है. इस बीच...

More Articles Like This